RAPIDEX के इंतजार की घड़ियाँ खत्म, इस दिन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें सीटिंग, सामान, ठहरने की जगह, रूट और किराये के बारे में

दिल्ली और मेरठ के बीच 25 स्टेशन हैं। यह ट्रेन दिल्ली के न्यू अशोक नगर, आनंद विहार से शुरू होकर साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुराद नगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ, मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, ब्रह्मपुरी, शताब्दी नगर, मेरठ सेंट्र्ल, भैंसालो, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, दौरली, मेरठ नॉर्थ होते हुए मोदीपुरम पहुंचेगी।
 
देश की पहली रैपिडएक्‍स (RAPIDX) ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी हो गई है. पीएम मोदी (PM Modi) 16 अक्टूबर को साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का उद्घाटन करने गाजियाबाद आ सकते हैं। यह Delhi-NCR ही नहीं देश का पहला रिजनल रैपिडएक्स ट्रेन है, जिसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। साल 2019 से ही 82 किलोमीटर लंबे Delhi-Ghaziabad-Meerut कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है। इस कॉरिडोर पर पहले चरण के लिए अब रैपिडएक्स चलाने की सभी तैयारयां पूर कर ली गई हैं। READ ALSO:-अब Paytm पर मिलेगा दिल्ली मेट्रो का QR कोड टिकट, ऐसे कर सकतें हैं बुक

 

बता दें कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है। PM मोदी के कार्यक्रम को लेकर गाजियाबाद जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौखिक रूप से अवगत करा दिया गया है। PMO से हरी झंडी मिलने के बाद आधिकारिक तौर पर कार्यक्रम की तैयारी की जानकारी दी जाएगी। आइए जानते हैं कि यह ट्रेन दिल्ली मेट्रो से कितना अलग है? रैपिडएक्स ट्रेन में बैठने, सामान रखने के साथ-साथ टिकट खरीदने की क्या व्यवस्था होगी?

 

कितना अलग होगा दिल्ली मेट्रो से
पहले चरण में इसी साल जून में रैपिडएक्स ट्रेन चलाने की तैयारी थी, लेकिन काम पूरा नहीं होने की वजह से इसे टाल दिया गया था। Delhi-NCR के लोगों को इसके शुरू होने से काफी फायदा होगा। खासकर पूर्वी दिल्ली, गाजियाबाद, साहिबाबाद, बुलंदशहर, बागपत, शामली और मेरठ जाने वाले लोगों की पैसे और समय दोनों की बचत होगी। इसके साथ ही ट्रैफिक जाम से भी छुटकारा मिलेगा। रैपिडएक्स ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, लेकिन फिलहाल इसकी गतिसीमा 100 किलोमीटर रखी गई है। हर स्टेशन पर ट्रेन 5 से 10 मिनट में उपलब्ध रहेगी। रात में सिर्फ 6 घंटे के लिए ही इसका परिचालन बंद किया जाएगा।

 

PM मोदी देंगे बड़ी सौगात
रैपिडएक्स का संचालन देखने वाली कंपनी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) की मानें तो इससे लोगों को सफर करने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यात्रियों की संख्या अगर बढ़ती है तो इसके फेरे में बढ़ोतरी की जाएगी। अगर यात्रियों की संख्या कम रहती है तो फेरों की संख्या में कमी कर दी जाएगी। इस रूट पर पड़ने वाले पांच स्‍टेशन तैयार हो चुके हैं। 

 

साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर का सफर 12 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। ट्रेन की औसत रफ्तार 100 किमी होगी। NCRTC ने कहा है कि साल 2025 तक दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच रैपिडएक्स ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। 8 मार्च 2019 को पीएम मोदी ने रैपिडएक्स रेल के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर की नींव रखी थी।