अब इन ट्रेनों में मुफ्त मिलेगी 500ml पानी की बोतल, रेलवे ने नियमों में किया बदलाव, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

 यात्रियों को यात्रा शुरू करते ही 1 लीटर पानी की बोतल दी जाती है, लेकिन अब रेलवे ने अपने नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। अब वंदे भारत ट्रेनों से यात्रा करते समय आपको केवल 500 मिलीलीटर की बोतल दी जाएगी।
 
अगर आप राजधानी, शताब्दी, वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों से यात्रा करते हैं तो रेलवे आपको यात्रा के दौरान पानी की बोतलें उपलब्ध कराता है। यात्रियों को यात्रा शुरू करते ही 1 लीटर पानी की बोतल दी जाती है, लेकिन अब रेलवे ने अपने नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। अब वंदे भारत ट्रेनों से यात्रा करते समय आपको केवल 500 मिलीलीटर की बोतल दी जाएगी।READ ALSO:-RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड पर लगाई रोक, ग्राहकों पर क्या होगा असर?

 


रेलवे 500 एमएल की बोतल देगा
वंदे भारत समेत रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा के दौरान 1 लीटर पानी की बोतल उपलब्ध कराई गई. लेकिन अब इसे घटाकर 500 मिलीलीटर कर दिया गया है। ट्रेनों में पीने के पानी की बर्बादी को कम करने के लिए रेलवे ने यह फैसला लिया है।  रेलवे ने फैसला किया है कि सभी वंदे भारत ट्रेनों में प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर की एक रेल नीर पैकेज्ड पीने के पानी की बोतल दी जाएगी।

 

पानी की बोतल मुफ्त मिलेगी
रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को मांग पर 500 मिलीलीटर की रेल नीर की एक और बोतल उपलब्ध होगी, इसके लिए यात्रियों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। यानी आपको आपकी जरूरत के मुताबिक 500 मिलीलीटर की बोतल बिना किसी शुल्क के मुफ्त में मिल जाएगी। पहले ट्रेन में यात्रियों को एक लीटर पानी की बोतलें दी जाती थीं, लेकिन देखा गया कि ज्यादातर यात्री एक लीटर पानी का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। पानी की बर्बादी रोकने के लिए रेलवे ने इसे 1 लीटर की जगह दो भागों में बांटकर 500 मिलीलीटर कर दिया है। बोतल देने का फैसला किया। ताकि जरूरत पड़ने पर यात्री बिना किसी शुल्क के दूसरी पानी की बोतल ले सकें।