एक बार फिर 500 रुपये के एक खास तरह के नोट को नकली बताए जाने पर सोशल मीडिया पर मचा हंगामा, रिजर्व बैंक को करना पड़ा हस्तक्षेप 

नकली नोटों को लेकर एक बार फिर सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया है। इस बार लोग खास चिन्ह वाले 500 रुपये के नोट को नकली बता रहे हैं। इसे लेकर संदेह इतना बढ़ गया कि रिजर्व बैंक को हस्तक्षेप करना पड़ा। 
 
रिजर्व बैंक लगातार यूजर्स को नकली नोटों को लेकर आगाह करता रहता है। इसके बावजूद जालसाज नए-नए तरीके ईजाद करते रहते हैं। कई बार सोशल मीडिया पर भी ऐसे ही दावे किए जाते हैं। एक बार फिर एक खास तरह के 500 रुपये के नोट को नकली बताया जा रहा है। कई यूजर्स ने दावा किया है कि बैंकों ने भी ऐसे नोट लेने से इनकार कर दिया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर भूचाल आ गया और हर यूजर अपनी-अपनी कहानी सुनाने लगा। READ ALSO:-क्या 30 सितंबर के बाद भी वैध होंगे 2000 रुपये के नोट? आइए जानते हैं क्या हैं तमाम सवालों के जवाब

 

दरअसल, साल 2016 में रिजर्व बैंक ने 500 रुपये के पुराने नोट बंद कर दिए थे और नए नोट जारी किए थे। तब RBI ने दावा किया था कि इस नोट को सुरक्षा के लिहाज से मजबूत बनाया गया है, ताकि इसका नकली संस्करण पेश न किया जा सके। इन तमाम तैयारियों के बावजूद लोगों का दावा है कि बैंक उनके 500 रुपए के नोट को नकली बताकर लौटा रहे हैं।

 

 

तब आरबीआई को हस्तक्षेप करना पड़ा
सोशल मीडिया पर हंगामा बढ़ा तो रिजर्व बैंक ने खुद हस्तक्षेप किया। RBI ने कहा कि स्टार चिन्ह वाला नोट पुराने नोट बंद होने के बाद जारी किया गया था। नोट की पहचान के लिए यह एक विशेष चिन्ह है और इस चिन्ह वाला कोई भी नोट नकली नहीं है। RBI ने कहा कि महात्मा गांधी सीरीज के नए नोटों का अक्षर 'ई' से शुरू होता है, जिसमें कुछ नोटों में विशेष अक्षर सितारा '*' भी जोड़ा गया है. पहले इस तरह का स्टार स्पेशल कैरेक्टर 10, 20, 50 और 100 रुपये के नोटों में शामिल था। 

 

स्टार नोट क्यों जारी किए गए?
RBI ने कहा कि पुराने नोट बंद करने के बाद नई सीरीज के नोट जारी किए गए। ऐसे में कुछ नोट भी बच गए, जिनमें पुराने नंबरों की सीरीज भी शामिल थी। लोगों को ऐसे नोटों से बचाने के लिए इसमें एक स्टार भी शामिल किया गया, ताकि सीरीज के नंबरों को और मजबूत बनाया जा सके। वैश्विक स्तर पर जारी सर्वोत्तम अभ्यास को लागू करने के लिए स्टार सीरीज़ नोट्स लाए गए हैं।