Latest Price Of Gold: सोना 500 रुपये बढ़ा, चांदी का भाव भी चढ़ा 400 रुपये, जानिए क्यों बढ़े दाम?

वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में तेजी का असर घरेलू बाजार पर देखने को मिला है। सोने और चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है।
 
ग्लोबल मार्केट्स में कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 500 रुपये की मजबूती के साथ 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। HDFC सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। READ ALSO:-Gold Silver Price : सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी! जानिए आज की नवीनतम कीमतें....

 

पिछले कारोबारी सत्र में सोना 71,850 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 

 

चांदी की कीमत भी 400 रुपये मजबूत होकर 83,500 रुपये प्रति किलो हो गयी।  इससे पूर्व यह 83,100 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। 

 

‘महाराष्ट्र दिवस’ और ‘मजदूर दिवस’ के मौके पर एक मई को सर्राफा बाजार आंशिक तौर पर बंद रहा। 

 

HDFC सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘विदेशों में नरमी के रुख के बीच दिल्ली में हाजिर सोना (24 carat) 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था जो पिछले बंद भाव से 500 रुपये अधिक है।’

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (Commodity Market) में हाजिर सोना 2,304 डॉलर प्रति औंस पर रहा जो पिछले बंद भाव से 16 डॉलर ऊंचा है। 

 

चांदी भी बढ़त के साथ 26.45 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पिछले कारोबार में यह 26.39 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। 

 

एलकेपी सिक्योरिटीज में जिंस एवं मुद्रा विभाग के उपाध्यक्ष (Research Analyst) जतीन त्रिवेदी ने कहा, ‘‘निवेशक अब गैर-कृषि पेरोल और बेरोजगारी आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं, जिससे सर्राफा कीमतों की दिशा के बारे में और जानकारी मिलने की उम्मीद है।