सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब होगा 5 डे वर्किंग, सैलरी में भी होगी बढ़ोतरी 

चुनाव से ठीक पहले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की मानो लॉटरी लग गई है। जल्द ही इन बैंकों के कर्मचारियों और अधिकारियों की सैलरी बढ़ने वाली है।  साथ ही हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम पर जाने के फैसले को मंजूरी मिल सकती है।
 
जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव का समय नजदीक आ रहा है, मानों सभी की इच्छाएं पूरी होती नजर आ रही हैं। इस बार सरकारी बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है, जल्द ही उनकी सैलरी में सालाना 17 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। नवंबर 2022 से उनकी सैलरी बढ़ जाएगी। देश में कॉरपोरेट कंपनियों की तरह बैंक कर्मचारियों के लिए भी 'सप्ताह में 5 कार्य दिवस' की नीति को मंजूरी दी जा सकती है। READ ALSO:-कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, राहुल वायनाड से लड़ेंगे चुनाव; जानिए कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा चुनाव

 

इस फैसले से सरकारी बैंकों के करीब 8 लाख अधिकारियों और कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और हफ्ते में एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। चूंकि नवंबर 2022 से इनकी सैलरी बढ़नी है, इसलिए इन कर्मचारियों को भारी एरियर भी मिलने की उम्मीद है। 

 

बैंकों और कर्मचारियों के बीच हुआ समझौता
शुक्रवार को इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) और बैंक कर्मचारी संगठनों के बीच 17 फीसदी सालाना वेतन बढ़ोतरी पर सहमति बनी। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर हर साल करीब 8,285 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। बैंकों के संगठन आईबीए और बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों के संगठनों के बीच कई दौर की बातचीत के बाद यह सहमति बनी है। वहीं, आईबीए संगठनों से बातचीत के बाद वार्षिक वेतन में और संशोधन कर सकता है।

 

इस बीच, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन ने कहा कि सभी शनिवारों को छुट्टियां मंजूर करने पर भी सहमति बनी है। लेकिन काम के घंटों में संशोधन का प्रस्ताव सरकार की अधिसूचना के बाद लागू होगा। बैंक अधिकारियों के संगठन ने कहा, ''नया वेतनमान 8088 अंकों का महंगाई भत्ता (DA) और उस पर अतिरिक्त वेटेज जोड़कर निर्धारित किया गया है।'

 

नए वेतन समझौते के तहत सभी महिला कर्मचारियों को मेडिकल सर्टिफिकेट दिए बिना भी हर महीने एक दिन की बीमारी की छुट्टी लेने की अनुमति होगी। इसमें कहा गया है कि संचित विशेषाधिकार अवकाश (PL) को सेवानिवृत्ति के समय या सेवा के दौरान कर्मचारी की मृत्यु पर 255 दिनों तक भुनाया जा सकता है। बैंकों के संगठन आईबीए (IBA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक संदेश में कहा, 'आज बैंकिंग उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। IBA और UFBU, AIBOU, AIBASM और BKSM ने बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन संशोधन के संबंध में 9वें संयुक्त नोट और 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। "यह 1 नवंबर, 2022 से प्रभावी होगा।"

 

सेवानिवृत्त कर्मचारियों के मामले में, इस बात पर सहमति हुई है कि मासिक अनुग्रह राशि का भुगतान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा भुगतान की जाने वाली पेंशन/पारिवारिक पेंशन के अतिरिक्त किया जाएगा। यह राशि उन पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को दी जाएगी जो 31 अक्टूबर, 2022 को या उससे पहले पेंशन प्राप्त करने के पात्र हो गए हैं। उस तारीख को सेवानिवृत्त होने वाले लोग भी इसके दायरे में आएंगे।