बैंक की छुट्टियां : जून में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें किस-किस तारीख को रहेंगी छुट्टियां?

जून में कब बंद रहेंगे बैंक और क्यों? इसे लेकर एक अपडेट सामने आया है। बैंक की छुट्टियों की सूची देख लें और अपने बैंक के काम निपटाने का प्लान बना लें, ताकि आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 
 
मई का महीना ख़त्म होने में अब केवल ५ दिन ही बचे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून महीने में बैंक छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। जून माह में पूरे देश में कोई राष्ट्रीय अवकाश नहीं है। जबकि हर दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। इसके अलावा पूरे महीने में करीब 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। मई महीने में 5 दिन बचे हैं, जिसमें 26 मई को चौथा शनिवार और 27 मई को रविवार की छुट्टी रहेगी। ऐसे में अब सिर्फ 4 दिन बचे हैं जिसमें आप बैंक का काम निपटा सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि जून महीने में किस-किस दिन बैंकों की छुट्टियां रहेंगी और क्यों?Read Also:-UP : विवाह प्रमाण पत्र (Marriage Certificate) बनवाते समय दहेज का विवरण देना अनिवार्य, उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किया आदेश

 Bank Holidays-RBI:- Please click here:-

 

जून 2024 में बैंक छुट्टियों की सूची
  • 2 जून 2024, रविवार: तेलंगाना स्थापना दिवस (तेलंगाना)
  • 9 जून 2024, रविवार: महाराणा प्रताप जयंती (हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान)
  • 10 जून 2024, सोमवार: श्री गुरु अर्जुन देव जी का शहीदी दिवस (पंजाब)
  • 14 जून 2024, शुक्रवार: पाहिली राजा (उड़ीसा)
  • 15 जून 2024, शनिवार: राजा संक्रांति (उड़ीसा)
  • 15 जून 2024, शनिवार: वाईएमए दिवस (मिजोरम)
  • 17 जून 2024, सोमवार: बकरीद/ईद-उल-अज़हा (कुछ राज्यों को छोड़कर राष्ट्रीय अवकाश)
  • 21 जून 2024, शुक्रवार: वट सावित्री व्रत (कई राज्य)
  • 22 जून 2024, शनिवार: संत गुरु कबीर जयंती (छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब)

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरबीआई (RBI) की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि बैंकों के छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव हो सकता है या इसमें अतिरिक्त छुट्टियां शामिल की जा सकती हैं। छुट्टियों के कैलेंडर में किसी भी अपडेट या बदलाव की पुष्टि भारतीय रिज़र्व बैंक और संबंधित राज्य सरकारों की आधिकारिक घोषणाओं से की जानी चाहिए।

 

आपको बता दें कि बैंक बंद होने पर भी लोगों को पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी, क्योंकि देशभर में हर बैंक के एटीएम बूथ खुले हैं। ऐसे में लोग एटीएम (ATM) बूथ पर जाकर मशीन से कार्ड स्वैप करके पैसे निकाल सकते हैं। आप यूपीआई (UPI) सेवाओं जैसे फोन पे, गूगल पे आदि के माध्यम से किसी भी प्रकार का भुगतान कर सकते हैं। जिनके पास एटीएम (ATM) नहीं है, जैसे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पहले ही बैंक से पैसे निकाल लेना चाहिए ताकि उन्हें नकदी संबंधी समस्याओं का सामना न करना पड़े।