Bank Open: रविवार को भी खुलेंगे देशभर के बैंक, छुट्टियां रद्द, जानिए क्या है RBI के इस फैसले की वजह?

आरबीआई (RBI) ने रविवार, 31 मार्च को बैंक खोलने का निर्देश दिया है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के कारण रिजर्व बैंक ने यह फैसला लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सालाना क्लोजिंग 31 मार्च को है। 
 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रविवार, 31 मार्च 2024 को पूरे देश में बैंक खोलने का निर्देश दिया है। RBI ने बड़ा फैसला लेते हुए  31 मार्च 2024 रविवार होते हुए भी देश भर में बैंक खोलने का फैसला किया है। आरबीआई (RBI) ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी है। केंद्रीय बैंक के निर्देश के बाद 31 मार्च को देशभर के सभी बैंक खुले रहेंगे।READ ALSO:-होली और अन्य दिनों में कहां बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें किस राज्य में कब बंद रहेंगे बैंक?

 

रविवार को क्यों खुलेंगे बैंक?
आरबीआई (RBI) ने रविवार, 31 मार्च को बैंक खोलने का निर्देश दिया है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के कारण रिजर्व बैंक ने यह फैसला लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सालाना क्लोजिंग 31 मार्च को है। ऐसे में सभी बैंक खुलेंगे, ताकि वित्तीय वर्ष के अंत तक होने वाले लेनदेन को उसी वर्ष दर्ज किया जा सके। भारत सरकार ने सरकारी प्राप्ति एवं भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि सभी सरकारी लेनदेन का लेखा-जोखा रखा जा सके।

 


बैंक कब खुलेंगे?
आरबीआई (RBI) ने कहा है कि 31 मार्च को वित्तीय वर्ष की वार्षिक क्लोजिंग के दौरान देशभर के बैंकों को अपने निर्धारित समय पर खोलने का निर्देश दिया गया है।  31 मार्च रविवार को सभी बैंक अपने नियमित समय पर खुलेंगे और निर्धारित समय पर ही बंद होंगे। हालांकि, ग्राहक रात 12 बजे तक NEFT और RTGS ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

 

आयकर कार्यालय खुले रहेंगे
केवल बैंक ही नहीं, सभी आयकर कार्यालय भी रविवार, 31 मार्च को खुले रहेंगे। आयकर कार्यालय न केवल रविवार, बल्कि शुक्रवार, 29 मार्च, गुड फ्राइडे, शनिवार, 30 मार्च और रविवार, 31 मार्च को भी खुले रहेंगे। आयकर विभाग ने देशभर के आयकर कार्यालयों को खुला रखने का निर्देश दिया है। वित्त वर्ष 2023-24 के आखिरी दिन से पहले आयकर विभाग ने गुड फ्राइडे की वजह से होने वाली लंबी छुट्टी रद्द कर दी है। आयकर विभाग ने कहा है कि देश भर के आईटी कार्यालय 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे। आयकर विभाग ने यह फैसला यह सुनिश्चित करने के लिए लिया है कि वित्तीय वर्ष के आखिरी सप्ताह में काम पर कोई असर न पड़े। आपको बता दें कि इस दौरान शेयर बाजार बंद रहेंगे।