बारिश के बीच महंगाई ने आम आदमी की जेब पर बढ़ाया बोझ, महंगाई की पिच पर टमाटर ने शतक लगाया, आलू-प्याज के दाम भी बढ़े

भारी बारिश के कारण आम लोगों पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। आलू, प्याज और टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में टमाटर की कीमत जहां 100 रुपये के पार पहुंच गई है, वहीं आलू और प्याज की कीमत भी 50 रुपये के करीब पहुंच गई है।
 
पूरे देश में मानसून ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। कई राज्यों में भारी बारिश के कारण कई समस्याएं पैदा हो रही हैं। सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं, जिससे आम जनता परेशान है। भारी बारिश के कारण कई जगहों पर सब्जियां और फल खराब हो रहे हैं, जबकि कई जगहों पर यातायात प्रभावित होने के कारण सब्जियां नहीं पहुंच पा रही हैं, जिससे सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं। महंगाई की पिच पर टमाटर ने शतक लगा दिया है।

 

टमाटर की कीमतों ने लगाई सेंचुरी 
उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, खुदरा बाजार में टमाटर ने सेंचुरी लगा दी है। देश के अधिकांश हिस्सों में टमाटर की कीमत 130 रुपये तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं, आलू और प्याज की कीमतें भी 80-90 रुपये के आसपास हैं। इस सप्ताह अंडमान निकोबार में टमाटर 116.67 रुपये प्रति किलो बिका। इसके अलावा आलू की कीमत 61.67 रुपये प्रति किलो और प्याज 60 रुपये प्रति किलो बिका। कई शहर ऐसे हैं जहां टमाटर 50 रुपये प्रति किलो से भी कम कीमत पर बिक रहा है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में टमाटर 46.47 रुपये प्रति किलो बिका तो कुछ छोटे शहरों और कस्बों में 250 ग्राम टमाटर 25 रुपये में बिका। इसी तरह आलू 30 रुपये प्रति किलो और प्याज 41 रुपये प्रति किलो बिका।READ ALSO:-Hathras भगदड़ : दूर-दराज के लाखों भक्त आते थे 'चमत्‍कारी चाय' पीने, भोले बाबा खुद को बताता था ईश्वर,

 

दिल्ली-बिहार में प्याज और टमाटर का प्रति किलोदाम
दिल्ली में प्याज 50 रुपये प्रति किलो, टमाटर 40 रुपये प्रति किलो और आलू 40 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। बिहार में टमाटर 40.19 रुपये प्रति किलो, आलू 30 रुपये प्रति किलो और प्याज 35.89 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

 

इन राज्यों में सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं
नागालैंड, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। मानसून की वजह से इन राज्यों में सप्लाई कम हो गई है। मंगलवार को नागालैंड में आलू की कीमत 33.38 रुपये प्रति किलो, टमाटर 76.56 रुपये प्रति किलो और प्याज 59.38 रुपये प्रति किलो थी।

 

अभी कितने और दाम बढ़ेंगेसब्जियों के?
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि जुलाई में बारिश सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। यह दीर्घकालिक औसत से 106% से अधिक है। फिर भी, अब तक कम बारिश और जून में देश के बड़े हिस्से में गर्मी के कारण, कई जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि जारी है क्योंकि बाजार में उनकी आवक कम हो गई है, जिसका सबसे बड़ा असर टमाटर, प्याज और आलू जैसी प्रमुख सब्जियों की कीमतों में वृद्धि के रूप में देखा जा रहा है।

 

मुंबई में प्याज और आलू की खुदरा कीमतें वर्तमान में एक साल पहले की तुलना में दोगुनी हैं, जबकि टमाटर की कीमतों में लगभग 60% की वृद्धि हुई है। प्याज वर्तमान में 50 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक पर बिक रहा है, जबकि मुंबई में टमाटर 80 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गया है।