RBI का बड़ा ऐलान, इनमें से 85% यूजर्स 15 मार्च के बाद भी Paytm वॉलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने वॉलेट ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। 15 मार्च को पेटीएम बैन में छूट खत्म होने के बाद भी अब 85 फीसदी ग्राहक इसका इस्तेमाल आराम से कर पाएंगे। 
 
जनवरी के अंत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को नए ग्राहक जोड़ने और फास्टैग से वॉलेट में नई जमा राशि जोड़ने से रोक दिया था। इस प्रतिबंध से पहले लोगों को 29 फरवरी तक छूट दी गई थी और बाद में इसे 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया था। अब इस मामले में आरबीआई (RBI) ने पेटीएम वॉलेट (Paytm wallet) ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। Paytm wallet सर्विस का इस्तेमाल करने वाले 80 से 85 फीसदी ग्राहक 15 मार्च के बाद भी इसका इस्तेमाल आराम से कर पाएंगे। READ ALSO:-अगर एक ही फोन नंबर से जुड़े हैं एक से ज्यादा बैंक खाते तो हो जाएं सावधान, RBI कर रहा बड़े बदलाव की तैयारी

 

आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि 80-85 फीसदी पेटीएम वॉलेट यूजर्स को इसके बैन से कोई दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि उनके खाते पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के बजाय दूसरे बैंकों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बाकी यूजर्स को अपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) सेवाओं को किसी अन्य बैंक के खाते से लिंक करने की सलाह दी है।

 

15 मार्च तक का समय काफी है
गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) से जुड़े वॉलेट को अन्य बैंकों से जोड़ने की समय सीमा 15 मार्च तय की गई है। उन्होंने इसे आगे बढ़ाने की संभावना से इनकार किया है। 15 मार्च तक का दिया गया समय पर्याप्त है और इसे आगे बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि 80-85 प्रतिशत पेटीएम वॉलेट (Paytm wallets) अन्य बैंकों से जुड़े हुए हैं और शेष 15 प्रतिशत को सलाह दी जाती है कि वे अपने वॉलेट को अन्य बैंकों से लिंक करें।

 

एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान उन्होंने यह भी साफ किया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के खिलाफ की गई कार्रवाई उसके नियमन के दायरे में एक जांच के तहत की गई है। यह एक व्यक्तिगत मामला है, इसका अन्य फिनटेक कंपनियों से कोई लेना-देना नहीं है। इसके विपरीत, आरबीआई (RBI) फिनटेक सेगमेंट में नवाचार का स्वागत करता है। इसने नए उत्पादों के परीक्षण के लिए सैंडबॉक्स आधारित प्रणाली भी शुरू की है।

 

फेरारी वालों के लिए  ट्रैफिक नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है
उन्होंने कहा, ''आरबीआई (RBI) फिनटेक को पूरी तरह से समर्थन करता है और आगे भी करता रहेगा... आरबीआई (RBI) फिनटेक के विकास के लिए पूरी तरह से तैयार है। "कोई भी व्यक्ति फ़ेरारी खरीद सकता है और उसे चला सकता है, लेकिन दुर्घटनाओं से बचने के लिए उसे अभी भी यातायात नियमों का पालन करना होगा।"

 

जब उनसे पूछा गया कि एनपीसीआई (NPCI) पेटीएम (Paytm) के पेमेंट ऐप (Payment App) लाइसेंस पर कब फैसला लेगा। इस पर शक्तिकांत दास ने कहा कि आंतरिक जांच के बाद ही इस संबंध में कार्रवाई की जानी है। जहां तक आरबीआई (RBI) का सवाल है, अगर एनपीसीआई (NPCI) पेटीएम (Paytm) को चालू रखने का फैसला करता है तो उसे कोई आपत्ति नहीं है।