Bird Flu: कई राज्य में जारी हुआ अलर्ट, हरियाणा में एक लाख से अधिक पक्षियों की मौत; जानें क्या हैं इसके लक्षण

 

देशभर में कोरोना के बीच अब एक नई बीमारी बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने दस्तक दे दी है। पक्षियों में एच5एन1 (H5N1) वायरस के पाए जाने के कारण सैकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी हैं। जिसके बाद से ही कई राज्य अलर्ट पर हैं। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और झारखंड के बाद अब केरल में भी बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है, जिसके बाद से ही यहां की सरकारें अलर्ट पर हैं। भोपाल में परीक्षणों के लिए भेजे गए 8 नमूनों में से पांच में H5N8 रिपोर्ट पाई गई। यह वायरस जानलेवा है क्योंकि यह पक्षियों के बाद इंसानों को भी अपना शिकार बना सकता है। बता दें कि बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले जानवर और इंसान भी इससे संक्रमित हो सकते हैं।

बर्ड फ्लू से बचाव के तरीके

1. चिकन ने एकदम दूरी बना लें।
2. अपने आसपास सफाई पर खास ध्यान दें।
3. खुले बाजार में या लोगों के संपर्क में आने से बचें।
4. अगर आप चिकन खाना नहीं छोड़ सकते हैं तो अधपका चिकन बिल्कुल भी न खाएं।
5. समय समय पर हाथ धोते रहें और पानी पीएं।

Jio के जवाब में Airtel का धमाका, 199 के रिचार्ज प्लान में अब मिलेगा 2 GB डेटा

अलर्ट पर है मध्‍य प्रदेश

राज्य के कई हिस्सों में कौओं की मौत हुई है, इसी के चलते सरकार ने पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई हिस्सों में बीते 10 दिनों में बड़ी संख्या में कौओं की मौत हुई है। इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13, सीहोर में 9 कौओं की मृत्यु हुई है। मृत कौओं के सैम्पल भोपाल स्थित स्टेट डी.आई. लैब तत्काल भेजे जा रहे हैं। इंदौर में कंट्रोल-रूम की स्थापना कर रेपिड रिस्पांस टीम द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

पशुपालन मंत्री पटेल ने कहा कि कौवों में पाया जाने वाला वायरस एच5एन8 अभी तक मुर्गियों में नहीं मिला है। मुर्गियों में पाया जाने वाला वायरस सामान्यत एच5एन1 होता है। पटेल ने लोगों से अपील की है कि पक्षियों पर नजर रखें। यदि पक्षियों की आंख, गर्दन और सिर के आसपास सूजन है, आंखों से रिसाव हो रहा है, कलगी और टांगों में नीलापन आ रहा है, अचानक कमजोरी, पंख गिरना, पक्षियों की फुर्ती, आहार और अंडे देने में कमी दिखाई देने के साथ असामान्य मृत्यु दर बढ़े, तो सतर्क हो जायें।

राजस्थान में हुई 140 पक्षियों की मौत

राजस्थान में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद राज्य के छह जिलों में 140 और पक्षियों की मौत हो गई है। राज्य के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी। इनमें से सवाई माधोपुर में 35, बीकानेर में 53, झालावाड़ में 22, बारा में 17, पाली में 9 और बांसवाड़ा में 7 कौवों की मौत शामिल है। पिछले एक हफ्ते में, राजस्थान में कुल 522 पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें से 471 कौवे थे, और बाकी बगुला और बया वीभर शामिल हैं। फिलहाल एच5एन1 वायरस हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पक्षियों में पता चला है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस कोविड-19 महामारी के बीच और घातक हो सकता है।

हरियाणा के पंचकुला में एक लाख से अधिक पोल्ट्री पक्षियों की मौत की खबर आ रही है। इसको लेकर हरियाणा पशुपालन और डेयरी विभाग ने इसके सटीक कारण का पता लगाने के लिए व्यापक फोरेंसिक जांच शुरू कर दी है। देश के सबड़े बड़े पोल्ट्री इलाकों में से एक पंचकुला से मरने वाले पक्षियों के 80 से अधिक नमूने इकट्ठा किए गए हैं। पक्षियों के खून, उन्हें दिया गया भोजन और मृत पक्षियों के जालंधर के क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (RDDL) को भेजा गया है।

केरल में 40,000 पक्षियों को मारना पड़ेगा'
केरल के कोट्टायम और अलप्पुझा जिलों के कुछ हिस्सों में बर्ड फ्लू फैलने की जानकारी सामने आई है, जिसके चलते प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में और उसके आसपास एक किलोमीटर के दायरे में बत्तख, मुर्गियों और अन्य घरेलू पक्षियों को मारने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने कहा कि एच5एन8 वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए करीब 40,000 पक्षियों को मारना पड़ेगा। कोट्टायम जिला प्रशासन ने कहा कि नींदूर में एक बत्तख पालन केंद्र में बर्ड फ्लू पाया गया है और वहां करीब 1,500 बत्तख मर चुकी हैं।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें