सर्दियों में गाड़ी के काच पर जम रही भाप की परेशानी का ये है उपाय

ठंड के मौसम में कार के काच पर भाप जमती है। जिसकी वजह से देखने में दिक्कत होती है। यह सुरक्षा के लिए भी सही नहीं है। इसकी वजह से कार में सवार लोगो को खतरा हो सकता है। इसका कारण हे कार के अंदर और बाहर के तापमान में अंतर होना। 

 

सर्दी के कारण कार के काच पर भाप जम जाती है। जब भी बाहर की हवा कार के विंडशील्ड के संपर्क में आती है, तो यह भाप का उत्सर्जन करती है और जिससे संघनन होता है। अगर कार के अंदर एसी चालू है, तो केबिन और बाहर के तापमान के बीच का अंतर व्यापक हो जाता है और फॉगिंग मजबूत हो जाती है। कार में एसी का इस्तेमाल करके ये समस्या दूर की जा सकती है। इसके अलावा भी कई चीजें हैं जिन्हें अजमाकर अपनी कार के विंडशील्ड को डीफॉग किया जा सकता है, तो चलिए इसके बारे में विस्त्तार से जानते हैं।

1. कुछ समय के लिए खिड़की खोल दें 

अगर बाहर की नमी कार के केबिन से कम है, तो इसका मतलब है कि अंदर बैठे लोग ज्यादा पानी और नमी छोड़ रहे हैं। जिससे केबिन के अंदर पानी की मात्रा बढ़ती है, जिसे थोड़ी देर के लिए एक या कई कार की खिड़कियां खोलकर कम किया जा सकता है। ऐसा करने से बाहर की हवा कार में आ जाएगी और कार केबिन के अंदर ओस की बुंदों को जल्दी से कम कर देगा और विंडशील्ड पर धुंधलेपन को दूर करेगा।

2. एसी का तापमान बढ़ाएं

कार के केबिन के अंदर एसी का तापमान बढ़ाना विंडशील्ड को डीफॉग करने अच्छा उपाय है। इससे केबिन के अंदर गर्म हवा चलती है और विंडशील्ड से टकराती है, जिससे उसका तापमान बढ़ जाता है। यह कार के हीटर और विंडशील्ड के तल पर डिफॉगिंग वेंट्स का उपयोग करके किया जा सकता है।

3. इंजन के तापमान का प्रयोग करें

इंजन का तापमान लगभग 90 डिग्री सेल्सियस होने से कार की विंडशील्ड जल्दी और ठीक से डिफॉग हो सकेगी। इंजन के तापमान के साथ मिलकर, एयर कंडीशनिंग सिस्टम के लिए विंडस्क्रीन को तेजी से डीफॉग करना आसान हो जाता है। इसलिए धुंध को विंडशील्ड से नहीं पोंछते हैं, क्योंकि यह कांच को गंदा दृश्यता को कम कर देगा।