अब कार ही नहीं, आने वाली है CNG बाइक, देगी जबदस्त फुल माइलेज, जानिए क्या होगी इस CNG बाइक की कीमत.... 

बजाज ऑटो CNG बाइक बनाने पर काम कर रही है। हालांकि, अभी यह नहीं बताया गया है कि यह मोटरसाइकिल कब लॉन्च होगी।
 
शहरों की बढ़ती सीमाओं और दूर-दराज जाने की मंजिलों के बाद अब कार हो या बाइक, माइलेज होना सब से पहेली बात है। लोग उस गाड़ी को पहली प्राथमिकता देते हैं जो माइलेज में बेहतर हो। बाजार में कई ऐसी गाड़ियां उपलब्ध हैं जो बेहतरीन माइलेज देती हैं। कारों की बात करें तो माइलेज चाहने वाले लोग CNG कारों को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि इनका माइलेज बेहतरीन होता है। हालाँकि, मोटरसाइकिलों में अब तक केवल पेट्रोल बाइक ही उपलब्ध हैं। लेकिन अब कुछ ऐसा होने जा रहा है जो बाइक बाजार को पूरी तरह से बदल देगा। दरअसल, अब बजाज एक ऐसी बाइक बनाने पर काम कर रहा है जो CNG से चलेगी। न केवल इसे चलाने की लागत कम होगी बल्कि इससे प्रदूषण भी कम से कम होगा।READ ALSO:-UP : 12वीं पास ही पा सकेंगे चतुर्थ श्रेणी में नौकरी, ग्रेजुएट्स को नहीं मिलेगी जगह, जानें जरूरी बातें

 

जानकारी के मुताबिक कंपनी ने इस बाइक का कोडनेम Bruiser E 101 रखा है। इसे आने वाले 1 साल में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने इसका प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है। माना जा रहा है कि यह 110 CC की बाइक होगी। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि इसमें CNG टैंक कैसे लगाया जाएगा और इसकी क्षमता कितनी होगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस बाइक का निर्माण अपनी पंतनगर फैसिलिटी में करने की योजना बना रही है।

 

माना जा रहा है कि यह एक प्लैटिना बाइक होगी। जिसमें CNG किट लगाई जाएगी। हालांकि, इसमें कई और तकनीकी बदलाव भी देखने को मिलेंगे। हालांकि, कंपनी के किसी भी अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देने से इनकार कर दिया है। कंपनी के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा कि हम अपने पोर्टफोलियो में स्वच्छ ईंधन की हिस्सेदारी बढ़ाना चाहते हैं और इसमें ईवी, इथेनॉल, एलपीजी और सीएनजी का स्पेक्ट्रम शामिल है।

 

कुछ समय पहले कंपनी के MD राजीव बजाज ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि अगर CNG मोटरसाइकिल 100 या 110 सीसी सेगमेंट में आती है तो यह लोगों के लिए काफी किफायती होगी। इस दौरान उन्होंने अपनी बातचीत में यह भी संकेत दिया था कि कौन जानता है, CNG मोटरसाइकिलें भविष्य में बाइकर्स की ईंधन लागत को आधा कर सकती हैं।

 

क्या होगी कीमत CNG बाइक की ? 
हालांकि अभी तक बाइक के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इस मोटरसाइकिल की कीमत 1 लाख रुपये के अंदर रखी जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो यह सबसे किफायती बाइक के तौर पर बाजार में उतरेगी।