Hyundai की Xtor लॉन्च, कीमत 5.99 लाख, सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग देने वाली भारत की पहली मिनी SUV, टाटा पंच से मुकाबला

हुंडई मोटर इंडिया ने आज एक्सेटर को 5.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया। कंपनी का कहना है कि यह सब-4-मीटर मिनी एसयूवी सेगमेंट में भारत की सबसे सस्ती और पहली कार है, जिसके सभी वेरिएंट में 6 एयर बैग दिए गए हैं। इस कार का मुकाबला टाटा पंच से होगा।
 
Hyundai Exter (हुंडई एक्सटर) सोमवार को आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में लॉन्च हो गई है। Hyundai Xtor के बेस वेरिएंट की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपये तय की गई है। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 9.31 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। Hyundai Exter SUV भारतीय बाज़ार में मौजूद सभी Hyundai SUVs में सबसे छोटी है और इस बॉडी टाइप में ब्रांड की सबसे सस्ती कार बन गई है।READ ALSO:-FASTag Alert: आपके फास्टैग पर चोरों की नजर, सावधान रहें, FASTag गायब होने पर तुरंत करें ये काम, नहीं तो खाते से कटते रहेंगे पैसे

 

सेग्मेंट में मचा देगी हलचल
Hyundai Xtor SUV उस सेगमेंट में कुछ बड़े वादे कर रही है, जिसमें वर्तमान में टाटा पंच का दबदबा है और इसमें मारुति सुजुकी फ्रोंक्स भी है। जबकि हुंडई वेन्यू और क्रेटा अपने सेगमेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं, हुंडई एसयूवी मॉडल की एक मजबूत तिकड़ी को पूरा करने के लिए एक्सेटर पर अपनी उम्मीदें लगा रही है।

 

नए सेगमेंट में प्रवेश
हुंडई एक्सटर हुंडई के लिए एक नए सेगमेंट में प्रवेश है क्योंकि ऑटोमेकर का लक्ष्य एक बार फिर 10 लाख रुपये से कम के सेगमेंट में मजबूत पकड़ हासिल करना है। ग्रैंड i10 Nios और i20 के बाद यह सेगमेंट में ऑटोमेकर की तीसरी हैचबैक होगी। हाल के वर्षों में ईऑन और सैंट्रो जैसे मॉडल बंद कर दिए गए। एसयूवी बॉडी स्टाइल की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, एक्सटर का लक्ष्य युवा खरीदारों को एक कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश करना है।

 

वेरिएंट और बुकिंग
नई Hyundai Xtor 5 वेरिएंट्स - EX, S, SX, SX(O) और SX(O) कनेक्ट में आती है। कोरियाई कार निर्माता ने घोषणा की है कि उन्हें एसयूवी के लिए पहले ही 11,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं, जिनमें से 38 प्रतिशत एएमटी संस्करण के लिए हैं। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी वेरिएंट की बुकिंग 20 फीसदी है।

 

लुक और डिज़ाइन
लुक और डिज़ाइन के मामले में, Hyundai Xtor DRLs और टेल लैंप के लिए H-आकार के LED ट्रीटमेंट के साथ आती है। कार में फ्लेयर्ड व्हील आर्च, 15-इंच डुअल-टोन अलॉय व्हील, फ्रंट और रियर फॉक्स स्किड प्लेट, रूफ रेल्स और चारों ओर मोटी बॉडी क्लैडिंग भी मिलती है।

 

हुंडई एक्सटर: इंटीरियर डिजाइन और कंफर्ट फीचर
इंटीरियर की बात करें तो एक्सटर एक ऑल-ब्लैक केबिन, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेमी-लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कई भाषाओं में वॉयस-एक्टिवेटेड कमांड और ओटीए अपडेट के साथ आता है। एसयूवी में वायरलेस चार्जिंग, फैक्ट्री-फिटेड डैशकैम और कीलेस एंट्री भी मिलती है। सुरक्षा सुविधाओं में ईएससी, हिल असिस्ट कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, 6 एयरबैग, सभी सीटों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर, आईएसओफिक्स और रियर पार्किंग सेंसर और कैमरे शामिल हैं।

 

इंजन की शक्ति
Hyundai Xtor को पावर देने वाला 1.2-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो पेट्रोल पर चलने पर 83 बीएचपी और 114 एनएम उत्पन्न करता है। सीएनजी के साथ, पावर 69 बीएचपी और 95.2 एनएम तक कम हो जाती है। एसयूवी का पेट्रोल संस्करण 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या एएमटी के विकल्प के साथ आता है। जबकि सीएनजी वेरिएंट में मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड तौर पर उपलब्ध है। AMT संस्करण में पैडल शिफ्टर्स भी मिलते हैं।

 

सेगमेंट फर्स्ट मोबाइल कनेक्टिंग डुअल डैश कैम
हुंडई के अनुसार, मिनी SUV सेगमेंट में एक्सटर पहली कार है, जिसमें वॉइस कमांड के साथ स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ और डुअल (फ्रंट और रियर) कैमरे के साथ डैशकैम दिया गया है। इसके साथ 2.31 इंच का LCD डिस्प्ले मिलता है, जिसे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।

 

डैशकैम फुल HD वीडियो रेजोल्यूशन को भी सपोर्ट करता है। यूजर्स फ्रंट और रियर दोनों कैमरों से तस्वीरें ले सकते हैं। डैशकैम से मल्टीपल रिकॉर्डिंग के लिए ड्राइविंग (नॉर्मल), इवेंट (सेफ्टी) और वेकेशन (टाइम लैप्स) जैसे अलग-अलग रिकॉर्डिंग मोड्स मिलते हैं।

पहली मिनी SUV, जिसमें हिंदी-अंग्रेजी कमांड के साथ होम टू कार एलेक्सा
मिनी SUV सेगमेंट में एक्सटर पहली कार होगी, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी कमांड के साथ होम टू कार (H2C) एलेक्सा मिलेगा। कार के अंदर कनेक्टेड फीचर्स सेफ्टी और सिक्योरिटी, रिमोट सर्विसेज, लोकेशन बेस्ड सर्विसेज, व्हीकल डायग्नोस्टिक्स और वॉइस असिस्टेंस से जुड़े हैं। एम्बेडेड वॉइस कमांड बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी काम करते हैं। ये कमांड हिंग्लिश में भी हो सकते हैं।

 

बेनिफिट 
  • हुंडई एक्सटर पेट्रोल एमटी: 19.4 किमी प्रति लीटर
  • हुंडई एक्सटर पेट्रोल एएमटी: 19.2 किमी प्रति लीटर
  • हुंडई एक्सटर सीएनजी: 27.10 किमी प्रति लीटर

हुंडई एक्सटर वेरिएंट-वार कीमत (रुपये में)
  • हुंडई एक्सटर EX MT: 5,99,900
  • हुंडई एक्सटर एस एमटी: 7,26,900
  • हुंडई एक्सटर एएमटी: 7,96,980
  • हुंडई एक्सटर एसएक्स: 7,99,900
  • हुंडई एक्सटर सीएनजी: 8,23,990
  • हुंडई एक्सटर एसएक्स(O): 8,63,900
  • हुंडई एक्सटर एसएक्स(O) कनेक्ट: 9,31,990

 

8 मई से शुरू हो गई थी कार की बुकिंग
कार 8 मई से ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग के लिए अवेलेबल है। इसे 11 हजार रुपए टोकन मनी देकर बुक करया जा सकता है। कंपनी कार के साथ 3 साल और अनलिमिटेड किलोमीटर की वॉरंटी दे रही है। भारत में इस कार का मुकाबला टाटा पंच के अलावा सिट्रोएन C3, रेनो काइगर, निसान मैगनाइट, मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स और इग्निस से होगा।