Cyborg Yoda Electric Cruise Bike : देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूज बाइक से उठा पर्दा, एंटी थेफ़्ट अलार्म, रिमोर्ट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे

Cyborg Yoda Electric Cruise Bike : Ignitron Motocorp ने मानेसर, गुरूग्राम स्थित प्लांट में बाइक का प्रोडेक्शन भी शुरू कर दिया है।
 
भारतीय कंपनी Ignitron Motocorp ने देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक Cyborg Yoda का खुलासा कर दिया है। कंपनी ने इस हाई रेंज वाली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक को स्वैपेबल बैटरी के साथ उतारा है। कंपनी के मुताबिक बाइक की बैटरी को बाहर निकालकर भी चार्ज कर सकते हैं।

 

जानकारी के अनुसार Ignitron Motocorp ने मानेसर, गुरूग्राम स्थित प्लांट में बाइक का प्रोडेक्शन भी शुरू कर दिया है। कंपनी का कहना है कि प्लांट में 40 हजार बाइक तैयार की जा सकतीं हैं। also read : तहलका मचाने की तैयारी में, टाटा की सीएनजी(CNG) गाड़ियां, जनवरी में होगी लॉन्च, बुकिंग हुई शुरू

तीन बाइक लॉन्च करेगी कंपनी

Ignitron Motocor के अधिकारियों का कहना है कि Cyborg इस रेंज में तीन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें लॉन्च करेगी, जिनमें से एक क्रूजर, एक रेगुलर और एक स्पोर्ट्स बाइक होगी। बैटरी से चलने वाली ये बाइक्स स्लो स्पीड से हाई-स्पीड कैटेगरी की जरूरतें पूरी करेंगी

देश की पहली क्रूजर बाइक होगी

कंपनी का दावा है कि Cyborg Yoda भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक होगी। बाइक का डिजाइन रेट्रो क्रूजर होगा। जिसमें  अपराइट हैंडल बार, फ्रंट लीनिंग फुटपैड, पिलियन बैकरेस्ट और चौड़ी स्प्लिट, टीयर ड्राप फ्यूल टैंक, गोलाकार एलईडी हेडलाइट, टेललैंप और टर्न इंडिकेटर दिया जाएगा।

ये मिलेंगे स्पेशल फीचर्स

कंपनी का कहना है कि बाइक में कीलेस इग्निशन, एंटी थेफ़्ट अलार्म, एडजस्टिब्ल सस्पेंशन, साइड लगेज बॉक्स आदि दिया गया है। एक्सपर्टस का कहना है कि अभी तक कंपनी ने बाइक के इलेक्ट्रॉनिक कॉन्फिगरेशन का खुलासा नहीं किया है। टेलीस्कोपिक फोर्क और ट्विन स्प्रिंग सस्पेंशन देखने को मिलेगा।

अभी रेंज का खुलासा नहीं

जानकारी के अनुसार कंपनी ने अभी फुल चार्ज में बाइक कितनी दूरी तय करेगी यह भी अपनी नहीं बताया है। अभी काफी चीजें हैं जो बाइक के बारे में सिक्रेट रखी गई हैं। हालांकि एक्सपर्टस की माने तो बाइक में जो हाई रेंज लिथियम-आयन बैटरी लगाई गई है इसकी फुल चार्ज पर 120 किमी. तक रेंज हो सकती है। 

 

बड़े पैमाने पर वाहन उतारने की तैयारी

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस कंपनी की शुरूआत मार्च 2021 में की गई है। कंपनी अभी अपने ग्राहकों तक इलेक्ट्रिक वाहनों की पहुंच बढ़ने के लिए अपने सेल्स और सर्विस नेटवर्क का विस्तार कर रही है। आने वाले समय में बड़े स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारा जाएगा।