UP : शर्मनाक! हीट स्ट्रोक से गश खाकर गिर गया हेड कांस्टेबल, वीडियो बनाते रहे दरोगा जी; हो गई मौत

उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक वीडियो सामने आया, जिसमें एक हेड कांस्टेबल गर्मी की वजह से बेहोश हो गया। लेकिन इंस्पेक्टर साहब उसे अस्पताल ले जाने से पहले उसका वीडियो बनाने लगे। जब तक हेड कांस्टेबल को अस्पताल ले जाया जाता, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। जब इंस्पेक्टर का वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस पर सवाल उठने लगे। कहा गया कि इंस्पेक्टर ने हेड कांस्टेबल को अस्पताल ले जाने की बजाय उसका वीडियो क्यों बनाया? जब मामला अधिकारियों तक पहुंचा तो कहा गया कि इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
 
उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। लू के कारण कई लोगों के मरने की खबरें भी लगातार आ रही हैं। ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के कानपुर से भी सामने आया है। यहां भीषण गर्मी में उत्तर प्रदेश पुलिस का एक हेड कांस्टेबल बेहोश हो गया। उस वक्त थाने के इंस्पेक्टर साहब भी उसके साथ थे। उन्होंने हेड कांस्टेबल को अस्पताल ले जाने से पहले उसकी वीडियोग्राफी शुरू कर दी। जैसे ही हेड कांस्टेबल को इलाज के लिए अस्पताल लाया गया, उसकी मौत हो चुकी थी।READ ALSO:-उत्तर प्रदेश में गर्मी का भीषण कहर, एक सब-इंस्पेक्टर और एक हेड कांस्टेबल समेत 63 की हुई मौत

 

वीडियोग्राफी करते इंस्पेक्टर का वीडियो वायरल
वीडियोग्राफी करते इंस्पेक्टर का वीडियो वायरल होने पर पुलिस प्रशासन पर सवाल उठने लगे। कहा गया कि इंस्पेक्टर को उसी वक्त हेड कांस्टेबल को अस्पताल ले जाना चाहिए था। लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। वह हेड कांस्टेबल का वीडियो बनाता रहा। यह पुलिस की बहुत बड़ी लापरवाही है। मामला जब वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचा तो मामले में कार्रवाई के आदेश दिए गए।

 


झांसी स्थित अपने घर जा रहे थे हेड कांस्टेबल बृज किशोर सिंह
झांसी निवासी हेड कांस्टेबल बृज किशोर सिंह तीन दिन की छुट्टी लेकर मंगलवार सुबह झांसी स्थित अपने घर जा रहे थे। वह बेहोश होकर थाने के बाहर जमीन पर गिर पड़े। इसके बाद वहां तैनात दरोगा उनके पास आए। वह बेहोश हेड कांस्टेबल का वीडियो बनाने लगे। कुछ देर बाद ब्रज किशोर को पास के निजी अस्पताल ले जाया गया। यहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर दरोगा का वीडियो वायरल हो गया। सवाल उठने लगे कि हेड कांस्टेबल को तुरंत अस्पताल क्यों नहीं ले जाया गया। उनकी वीडियोग्राफी क्यों की जा रही थी?

 

दरोगा के खिलाफ होगी कार्रवाई
कानपुर पुलिस के एसीपी मोहसिन खान का कहना है कि हेड कांस्टेबल ब्रज किशोर की इलाज के दौरान मौत हो गई है। जल्द ही उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा। प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि उनकी मौत हीट स्ट्रोक की वजह से हुई होगी। बाकी मुख्य कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चलेगा। जहां तक ​​वीडियो बनाने वाले दरोगा का सवाल है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

हीट स्ट्रोक या सनस्ट्रोक से कैसे बचें?
हीट स्ट्रोक या सनस्ट्रोक से बचने के लिए जब तक बहुत जरूरी न हो घर से बाहर न निकलें। यदि आपको तेज धूप और अधिक तापमान में बाहर जाना पड़े तो आपको छाता, टोपी, तौलिया, दुपट्टा, सनस्क्रीन, धूप का चश्मा, पैरों में जूते-चप्पल तथा हल्के रंग की पूरी आस्तीन की ढीली शर्ट आदि पहननी चाहिए। घर से बाहर जाने से पहले आपको पर्याप्त मात्रा में पानी, छाछ, लस्सी, जूस आदि पीकर अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए। शराब और कैफीन का प्रयोग कम करना चाहिए।