मेरठ के इस क्षेत्र में बनेगी पहली इंटीग्रेटेड TOD टाउनशिप, लाखों लोगों को मिलेगा आवास, ये होगी खासियत

इस टाउनशिप के निर्माण से लाखों लोगों के लिए घर का सपना पूरा होगा। प्रदेश की यह पहली एकीकृत टाउनशिप दिल्ली मेरठ रैपिड एक्सप्रेस स्टेशन मेरठ साउथ के पास मोहिउद्दीनपुर के पास बनाई जा रही है। 34 साल बाद कोई नई टाउनशिप विकसित होने जा रही है।
 
गाजियाबाद से सटे मेरठ के मोहिउद्दीनपुर इलाके में प्रदेश की पहली इंटीग्रेटेड टाउनशिप विकसित होने जा रही है। यह टाउनशिप लाखों लोगों के घर का सपना पूरा करेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि प्रदेश की यह पहली इंटीग्रेटेड टाउनशिप दिल्ली मेरठ रैपिड एक्सप्रेस स्टेशन मेरठ साउथ के नजदीक मोहिउद्दीनपुर के पास बसाई जा रही है। दिल्ली के लोग भी इस टाउनशिप का रुख करेंगे, क्योंकि यहां न तो जाम की टेंशन होगी और न ही दिल्ली से दूरी। इस टाउनशिप को बनाने में 2 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस टाउनशिप के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण (MEDA) ने किसानों से बैनामा कराना शुरू कर दिया है। दिल्ली रोड पर विकसित होने जा रही प्रदेश की पहली इंटीग्रेटेड टाउनशिप की जमीन की रजिस्ट्री प्रक्रिया शुरू हो गई है।READ ALSO:-UP : तेज धमाके के साथ फटी सीसी सड़क; CCTV में कैद, लोगों में दहशत; अधिकारी भी हैरान

 

किसानों को चार गुना रकम
मेडा ने बैनामा कराने वाले मोहिउद्दीनपुर के 4 खसरा नंबर 137, 140, 141 और 142 से जुड़े 15 किसानों के बैंक खातों में 9 करोड़ 82 लाख 36 हजार 742 रुपये की रकम भेजी है। किसानों को सर्किल रेट से चार गुना राशि दी जा रही है। इसके अलावा संबंधित भूमि पर बने भवन, ट्यूबवेल, फसल आदि का मूल्यांकन कर अलग से धनराशि दी जा रही है।

 

कहां बनेगी टाउनशिप
यह इंटीग्रेटेड टाउनशिप एक्सप्रेस-वे के इंटरचेंज से करीब दो किलोमीटर दूर शुगर मिल के सामने है। अगर आप मेरठ से इस टाउनशिप में जाएंगे तो यह परतापुर में बने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के इंटरचेंज से करीब दो किलोमीटर दूर है। मेरठ साउथ यानी भूड़बराल स्टेशन से इसकी दूरी 1.50 किलोमीटर है। मिल के सामने मालगाड़ियों के लिए रेलवे क्रॉसिंग है, वहीं से इसकी शुरुआत होगी।

 

कहां से खरीदी जाएगी जमीन
मेरठ विकास प्राधिकरण जमीन अधिग्रहण करने के बजाय किसानों से सहमति के आधार पर जमीन खरीद रहा है। मोहिउद्दीनपुर से 111.79 हेक्टेयर, कायस्थ ग्वाड़ी से 130.81 हेक्टेयर, इकला से 21.97 हेक्टेयर और छज्जूपुर से 30.09 हेक्टेयर जमीन खरीदी जाएगी। पहले चरण में मोहिउद्दीनपुर में 30.09 हेक्टेयर और मोहिउद्दीनपुर में 111.79 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी। दोनों गांवों की 141 हेक्टेयर जमीन खरीदने पर करीब 1007.34 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

 

मोहिउद्दीनपुर-छज्जूपुर में टाउनशिप का पहला चरण
दिल्ली रोड के किनारे मोहिउद्दीनपुर और छज्जूपुर की जमीन लेकर टाउनशिप का पहला चरण विकसित किया जाएगा। इन दोनों गांवों के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। दोनों गांवों को मिलाकर 141.88 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

 

इकला-कायस्थ ग्वाड़ी में टाउनशिप का दूसरा चरण
दिल्ली रोड के किनारे इकला और कायस्थ ग्वाड़ी की जमीन लेकर टाउनशिप का दूसरा चरण विकसित किया जाएगा। इन गांवों के लिए अभी अधिसूचना जारी नहीं की गई है। जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। दोनों गांवों को मिलाकर 152.78 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

 

एकीकृत टाउनशिप में क्या-क्या होगा?
यहां रिहायशी जमीन के साथ-साथ व्यावसायिक जमीन भी होगी। ग्रुप हाउसिंग, वेयरहाउस, आईटी सेक्टर, राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बड़े दफ्तर, पब्लिक रिक्रिएशन, मॉल, हाई स्पीड शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, अस्पतालों की बड़ी चेन, अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के आउटलेट और भी बहुत कुछ होगा। कहा जा सकता है कि यहां का विकास गुड़गांव की तर्ज पर होगा। यहां अत्याधुनिक पार्किंग स्थल होगा और इसका सौंदर्यीकरण विश्वस्तरीय होगा। यह प्रदेश की पहली एकीकृत टीओडी टाउनशिप होगी जिसमें शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के ऊपर फ्लैट भी बनाए जाएंगे। इसके नीचे तीन से चार मंजिल तक के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स होंगे जबकि इनके ऊपर गगनचुंबी फ्लैट बनाए जाएंगे।