RRTS कॉरिडोर : मेरठ साउथ स्टेशन पर बनी सबसे बड़ी पार्किंग, एक बार में 1200 गाड़ियां हो सकेंगी पार्क, ई-वाहनों की चार्जिंग की भी होगी सुविधा

आरआरटीएस कॉरिडोर नमो भारत ट्रेन कॉरिडोर पर मेरठ साउथ स्टेशन पर बनी सबसे बड़ी पार्किंग। इस स्टेशन पर मेरठ और दिल्ली दोनों ओर से आने वाले वाहनों के लिए स्टेशन पर पिकअप और ड्रॉपऑफ़ की सुविधा के लिए विशेष प्रावधान किया गया है। स्टेशन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि मुख्य सड़क से आने वाले वाहन आसानी से स्टेशन पर यात्रियों को चढ़ा और उतार सकें।
 
रैपिडेक्स यात्रियों को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच आरामदायक यात्रा प्रदान करेगा। मेरठ में रैपिडेक्स कॉरिडोर के साउथ स्टेशन पर सबसे बड़ा पार्किंग लाउंज बनाया गया है। यहां एक साथ 1200 गाड़ियां पार्क की जा सकती हैं। इस स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के दोनों प्रवेश द्वारों पर दो पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं, जिनका निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। नमो भारत की ट्रेनों में यात्रा करने की सुविधा जल्द ही मेरठ साउथ स्टेशन पर उपलब्ध होगी।READ ALSO:-मेरठ : पश्चमी उत्तर प्रदेश में तापमान 40 के पार, मौसम का मिजाज तल्ख, दोपहर में सड़कों पर पसरा सन्नाटा

 

इस स्टेशन पर लगभग 13000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में दो पार्किंग स्थल बनाये जा रहे हैं। इन दोनों पार्किंग स्थलों में करीब 1200 चार पहिया और दोपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। इन दोनों पार्किंग स्थलों में ऑटो रिक्शा खड़ा करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

 

दिव्यांगों के लिए अलग से होगी पार्किंग
दिव्यांग यात्रियों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए उनके वाहनों की पार्किंग के लिए एक अलग जगह निर्धारित की गई है और स्टेशन में आसानी से प्रवेश के लिए रैंप भी बनाए गए हैं, ताकि उन्हें नमो भारत ट्रेन में यात्रा करते समय किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 

ई-वाहनों (E-Vehicles) को चार्ज करने की भी सुविधा होगी
इन पार्किंग स्थलों में यात्रियों के इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए विशेष ईवी चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे। नमो भारत ट्रेन में सफर के दौरान यात्री अपने ई-वाहनों को स्टेशन पर ही चार्ज कर सकेंगे. इससे ई-वाहन मालिकों के लिए वाहन चार्जिंग बहुत आसान हो जाएगी। यहां दोपहिया और चारपहिया दोनों तरह के ई-वाहनों को चार्ज करने की सुविधा होगी।