मेरठ का मौसम : प्री-मानसून बारिश न होने से लोग दुखी; IMD ने 16 से दी लू की चेतावनी, अभी गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा 

पिछले 24 घंटे की तुलना में तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। उमस बढ़ने से लोग धूप में पसीना बहाते रहे। छुट्टी का दिन होने और धूप कड़ी होने के कारण लोग दिन में घरों में ही दुबके रहे। व्यस्त रहने वाले तेजगढ़ी चौराहा बच्चा पार्क और कमिश्नरी पार्क में सन्नाटा पसरा रहा।
 
गर्मी का प्रकोप फिर बढ़ने वाला है। मौसम विभाग ने 16 मई को लू चलने की आशंका जताई है। मई में अब तक लोगों को प्री-मानसून बारिश के रूप में निराशा का सामना करना पड़ा है। सीजन में अब तक 26 अप्रैल को जिले में लू की स्थिति बनी थी। अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद से तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। READ ALSO:-मेरठ : दो एक्सप्रेसवे और एक हाईवे जुड़ेंगे बुलंदशहर हाईवे से, 8KM की दूरी पर बन रहे तीन इंटरचेंज

 

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 10 मई को आए तूफान वाले खरखौदा क्षेत्र में तीन मिमी तक बारिश हुई, जबकि बड़े क्षेत्र में नाममात्र बारिश हुई। सामान्य तौर पर मई में अब तक 12 मिमी बारिश होनी चाहिए। अच्छी फसल उत्पादन के लिए प्री-मानसून बारिश जरूरी है। एक बार फिर मौसम शुष्क होता जा रहा है।

 

16 से लू की स्थिति
मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार से तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंचने की संभावना है. आने वाले दिनों में यह 42 या उससे ऊपर रहेगा। यही कारण है कि 16 मई को लू की स्थिति रहेगी.

 

तापमान बढ़ेगा
सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. यूपी शाही ने बताया कि अधिकतम तापमान 40 या उससे अधिक तथा सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर लू की स्थिति उत्पन्न होती है। न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक होना चाहिए। 

 

डॉ. शाही ने बताया कि आने वाले सप्ताह में किसी पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना नहीं है। जिससे किसानों को बारिश से निराशा का सामना करना पड़ेगा। शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद से लेकर आगरा तक के जिलों में लू का असर रहेगा।