मेरठ : गंगानगर समेत इन इलाकों में फुंके ट्रांसफार्मर, पुरे रात-दिन सप्लाई रही बाधित; भीषण गर्मी में बिजली के बिना लोगों का हुआ बुरा हाल

भीषण गर्मी में घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रहने से लोग परेशान हैं। शहर में बिजली की बढ़ती मांग का आकलन करने में विद्युत नगरीय खंड विफल रहा है। शीशमहल चौक पर छह घंटे के अंतराल में दो ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई। इससे बुधवार दोपहर से पुराने शहर के छह मोहल्लों और बाजारों में 18 घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही साथ ही भीषण गर्मी में गंगानगर क्षेत्र के लोगों को गुरुवार को दोपहर 12 बजे के बाद ही बिजली मिल सकी, गंगानगर में करीब 40 घंटे बाद आई बिजली।
 
भीषण गर्मी में घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रहने से लोग परेशान हैं। विद्युत नगरीय अनुभाग शहर में बिजली की बढ़ी मांग का आकलन करने में विफल रहा है। शीशमहल चौक में छह घंटे के अंतराल में दो ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई। इसके चलते पुराने शहर के छह मोहल्लों और बाजारों में बुधवार दोपहर से 18 घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। साथ ही भीषण गर्मी में गंगानगर क्षेत्र के लोगों को गुरुवार दोपहर 12 बजे ही बिजली मिल सकी, गंगानगर में करीब 40 घंटे बाद बिजली आई।READ ALSO:-UP : अयोध्या के राम मंदिर को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने दी मंदिर को उड़ाने की धमकी...आतंकी का ऑडियो आया सामने, सुरक्षा बढ़ाई गई

 

भीषण गर्मी में गंगानगर क्षेत्र के लोगों को गुरुवार दोपहर 12 बजे बिजली मिल सकी। गंगानगर आईआईएमटी विद्युत सबस्टेशन पर मंगलवार रात नौ बजे विद्युत ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई। इसके चलते गंगानगर ए, बी, सी पॉकेट, भागीरथी कुंज जे ब्लॉक, गंगाधाम कॉलोनी, गंगासागर, गंगा वाटिका, ग्लोबल सिटी, अब्दुल्लापुर, कोरल स्प्रिंग, श्याम रत्न अपार्टमेंट, राज गोल्फ ग्रीन कॉलोनी, राज हाइट्स में बिजली आपूर्ति बाधित रही।

 

मंगलवार की पूरी रात, बुधवार को दिन-रात बिजली न होने के बाद गुरुवार दोपहर 12 बजे तक बिना बिजली के लोगों की हालत का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। गुरुवार को नगर निगम के टैंकरों से पानी की आपूर्ति की गई। कई लोगों ने होटलों में शरण ली या अपने रिश्तेदारों के यहां चले गए। बुधवार रात को नए बिजली ट्रांसफार्मर रखने का काम किया गया। मुख्य अभियंता धीरज सिन्हा और अधीक्षण अभियंता राजेंद्र बहादुर ने बिजली ट्रांसफार्मर रखने के काम का निरीक्षण भी किया।

 

शीशमहल चौक में तीन ट्रांसफार्मर लगे हैं। यहां से बाबा खाकी, डालमपाड़ा, कागजी बाजार, नंदराम चौक, खत्रियों का चौक, जट्टीवाड़ा आदि मोहल्लों में बिजली आपूर्ति की जाती है। स्थानीय निवासी ने बताया कि सात माह में चार बार ट्रांसफार्मर फुंक चुका है। 

 

 इस कारण गर्मी के मौसम में ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। एक अन्य स्थानीय निवासी ने बताया कि बुधवार दोपहर से बिजली गुल थी। रात में ट्रांसफार्मर फुंक गया। रात एक बजे ट्रॉली ट्रांसफार्मर लगाकर आपूर्ति बहाल कर दी गई, लेकिन सुबह साढ़े चार बजे ट्रॉली ट्रांसफार्मर से आग की लपटें निकलने लगीं और पूरे क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। आसपास मकान बने हुए हैं और कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

 

दोपहर एक बजे जले तारों की मरम्मत का काम चल रहा था। मौके पर खड़े स्थानीय निवासी ने बताया कि घर में पीने का पानी तक नहीं है। इनवर्टर ने भी काम करना बंद कर दिया है। गर्मी में बिजली न आने से स्थिति और खराब हो गई है। यहां कई मोहल्लों का लोड दे दिया गया है। मोहल्लों में ट्रांसफार्मर लग जाएं तो स्थिति सुधर सकती है। अधिशासी अभियंता महेश कुमार ने बताया कि 400 केवीए के ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई थी। शाम साढ़े चार बजे आपूर्ति बहाल कर दी गई।