मेरठ : चुनाव आयोग ने बनाए कई एप्लिकेशन, एक क्लिक पर मिलेगी समस्त जानकारी, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई एप्लिकेशन तैयार किए हैं जो एक क्लिक पर कई तरह की जानकारी मुहैया कराते हैं। इस आवेदन में कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन सहित विभिन्न शिकायतें कर सकता है। शिकायत मिलने पर पांच मिनट के अंदर कंट्रोल रूम सक्रिय हो जाता है और पचास मिनट के अंदर समस्या का समाधान हो जाता है। इस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड और आईफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है।
 
लोकसभा चुनाव को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने कई ऐसे एप्लीकेशन तैयार किए हैं जो आम जनता के लिए काफी फायदेमंद हैं। मेरठ के जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि इस एप्लीकेशन में कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन समेत विभिन्न शिकायतें कर सकता है। शिकायत मिलने पर पांच मिनट के अंदर कंट्रोल रूम सक्रिय हो जाता है और पचास मिनट के अंदर समस्या का समाधान हो जाता है। इस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड और आईफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है।Read Also: -सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, SC बोला- सरकार CAA पर 3 हफ्ते में जवाब दे

 

इसके साथ ही Know Your Candidate ऐप भी बेहद खास है। इस एप्लिकेशन में आप अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नामांकन फॉर्म की जानकारी आते ही उसे इस एप्लीकेशन पर अपलोड कर दिया जायेगा।  मतदान के दिन वोटिंग ऐप भी सक्रिय रहेगा। मेरठ में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रील बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। कोई भी व्यक्ति मतदान जागरूकता से संबंधित रील बनाकर बार कोड स्कैन करके व्हाट्सएप के माध्यम से 7088264764 नंबर पर भेज सकता है।

 

सर्वश्रेष्ठ रील निर्माताओं के लिए नकद पुरस्कार
सबसे अच्छी रील बनाने वाले को प्रथम पुरस्कार 10,000 रुपये और जिला प्रशासन की ओर से एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जो दूसरा स्थान प्राप्त करेगा उसे 5000 रुपये का प्रमाण पत्र दिया जाएगा और जो तीसरा स्थान प्राप्त करेगा उसे 2500 रुपये और जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सम्मान पत्र दिए जाएंगे। स्वीप समन्वयक डॉ. मेघराज सिंह ने कहा कि आज के समय में रील बनाने का क्रेज है और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कोई भी व्यक्ति इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है।

 

कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी
इसके लिए कोई आयु सीमा या शैक्षणिक योग्यता नहीं है। इसमें किसी भी उम्र और किसी भी पेशे के लोग हिस्सा ले सकते हैं। रील बनाने के बाद इसे स्वीप मेरठ के फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, ट्विटर हैंडल, टेलीग्राम या यूट्यूब चैनल पर टैग करके लोगों को जागरूक करना होगा। इसी प्रकार आने वाले समय में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

 

मीडिया प्रतिनिधियों से मुलाकात
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने आज सभी प्रिंटिंग प्रेस एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रेस का यह कर्तव्य होगा कि चुनाव से संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित करते समय समाचार पत्र किसी भी प्रकार से अस्वास्थ्यकर चुनाव प्रचार में भाग न लें। तथा किसी भी राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशी से संबंधित किसी भी घटना को बढ़ा-चढ़ाकर प्रकाशित न करें।