मेरठ : गर्मी के रेड अलर्ट को देखते हुए कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के सभी स्कूल बंद, अब समर कैंप के आयोजन भी बंद रहेंगे

मेरठ में बच्चों को गर्मी और लू से बचाने के लिए स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।  जिले का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 21 मई से स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। 21 मई से 25 मई तक स्कूल बंद रहेंगे। बीएसए आशा चौधरी ने कहा कि गर्मी का रेड अलर्ट बच्चों और सभी के लिए है। स्कूलों में समर कैंप में शारीरिक मेहनत करनी पड़ती है। जो सही नहीं है। 
 
मौसम विभाग की ओर से जारी गर्मी के अलर्ट को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने भी भीषण गर्मी की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इसी क्रम में जिलाधिकारी दीपक मीणा के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी आशा चौधरी ने सोमवार को आदेश जारी कर जिले के सभी स्कूलों में मंगलवार 21 मई से 25 मई तक कक्षा आठ तक के बच्चों की छुट्टियां रखने को कहा है। READ ALSO:-वड़ा पाव बेचकर वड़ा पाव गर्ल नाम के फेमस हुईं चंद्रिका दीक्षित का यूट्यूब पर पहला गाना रिलीज, इंटरनेट पर आते ही मचाया तहलका

 

इसमें बेसिक शिक्षा विभाग, UP बोर्ड के माध्यमिक विद्यालयों के साथ ही सीबीएसई, आईसीएसई समेत सभी बोर्ड के तहत संचालित स्कूल शामिल हैं। इस अवधि में कक्षा नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

 

स्कूलों में समर कैंप चल रहा था
इधर सोमवार को कुछ स्कूलों में समर कैंप शुरू हुआ जिसमें बच्चों को विभिन्न प्रकार के खेल और शैक्षणिक गतिविधियों के लिए स्कूल बुलाया जा रहा है। 

 

बीएसए के मुताबिक बच्चों को गर्मी और लू से बचाने के लिए यह रेड अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में इस दौरान शारीरिक गतिविधियों से जुड़े समर कैंप भी आयोजित नहीं किए जाएंगे, जिनमें बच्चों को शारीरिक श्रम करना होता है। इसलिए इस दौरान समर कैंप आयोजन भी बंद रहेंगे। न ही कक्षा 8वीं तक के बच्चों को किसी भी तरह की परीक्षा या टेस्ट के लिए स्कूल बुलाया जाएगा। हालांकि, 20 मई के बाद ज्यादातर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाती हैं।