लोकसभा चुनाव 2024 : लोकसभा चुनाव में घर बैठे वोट डाल सकेंगे बुजुर्ग, मिलेंगी ये सुविधाएं

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वेदपाल सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिससे वह घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे। इसके लिए मतदाताओं को फॉर्म-12डी भरना होगा।
 
लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। चुनाव आयोग ने दोपहर 3 बजे आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा कर दी. चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक देश में आम चुनाव सात चरणों में होंगे। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. चुनाव की घोषणा के साथ ही देश और प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव के दौरान देखा जाता है कि बुजुर्ग भी अपनी भूमिका निभाते हैं और मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचते हैं। ऐसे में चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक जिन बुजुर्गों की उम्र 85 साल से ज्यादा है. ऐसे सभी बुजुर्गों को घर बैठे पोस्टल बैलेट से वोट देने की सुविधा मिलेगी। 

 

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वेदपाल सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिससे वह घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे। इसके लिए मतदाताओं को फॉर्म-12डी भरना होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अधिसूचना जारी होने के 5 दिनों के अंदर संबंधित क्षेत्र के बीएलओ चिन्हित मतदाताओं के घर जाकर फॉर्म 12-डी भरवाकर जमा करायेंगे। 

 

फॉर्म ऐसे डाउनलोड करें
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वेदपाल सिंह के अनुसार फॉर्म https://www.eci.gov.in के होम पेज पर मौजूद लिंक पर उपलब्ध है। जहां इस फॉर्म को डाउनलोड कर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में जमा किया जाएगा। जो भी वरिष्ठ नागरिक इस योजना के तहत आवेदन करेगा। इन सभी को घर बैठे वोट देने की सुविधा मिलेगी।