बिजनोर : हॉट एयर बैलून की हुई शुरुआत, DM ने खुद बैलून में बैठकर की आसमान की सैर, चार्ज 500 रुपये रखा गया, 120 फीट तक की उड़ान भरी जा सकेगी

बिजनोर में लोग अब आसमान की सैर कर रहे हैं। पर्यटन की दृष्टि से यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है। बैलून राइड के जरिए लोग आसमान से धरती के पूरे नजारे का आनंद ले रहे हैं। गंगा नदी के किनारे जंगली जीव भी देखे जा रहे हैं।
 
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिजनौर में गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून से आकाश यात्रा शुरू हो गई है। जिले के जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने इसका उद्घाटन किया है। जिलाधिकारी ने खुद गुब्बारे में सवार होकर आसमान में इसकी शुरुआत की। अब यहां पहुंचकर पर्यटक गंगा नदी में स्नान के साथ ही बिजनौर गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून की सवारी का आनंद ले रहे हैं। बिजनौर जिला प्रशासन और एक्सप्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी ने संयुक्त रूप से इसकी शुरुआत की है। -बिजनौर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम।READ ALSO:-मुरादनगर : नमाज पढ़ते-पढ़ते गिरे बुजुर्ग और कुछ ही सेकंड्स में चली गई जान, बुजुर्ग की मौत का Video वायरल

 

हालाँकि, सुरक्षा कारणों से, सवारी वर्तमान में केवल 120 फीट की ऊँचाई तक ही संचालित की जा रही है। तेज हवाओं के कारण कंपनी मुफ्त हवाई यात्राएं आयोजित नहीं कर रही है, केवल रस्सी बरकरार यात्राएं आयोजित की जा रही हैं। सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम किये गये हैं. बिजनौर के डीएम अंकित कुमार अग्रवाल ने कहा कि हॉट एयर बैलून की सवारी बेहद रोमांचकारी इवेंट है। पर्यटन को बढ़ाने और एक्स्प्लोर इंडियन एडवेंचर कंपनी को गंगा बैराज पर हॉट एयर बैलून उड़ानें संचालित करने की अनुमति देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। कंपनी के मालिक ज्ञान नंदनी ने बताया कि यह बैलून राइड रोजाना सुबह और शाम को चलाई जा रही है।

 

 

एक समय में कितने लोग एक साथ जा सकते हैं?
एक सवारी में 18 साल से अधिक उम्र के चार-पांच लोग या पायलट समेत सात बच्चों को ले जाया जा सकता है। पांच से सात मिनट की यात्रा जीवन भर के लिए यादगार बन जाती है। लोग ऊपर से सेल्फी लेकर इस अद्भुत अनुभव का आनंद लेते हैं।

 

बिजनौर के गंगा बैराज पर बैलून राइड के जरिए कई खूबसूरत नजारे देखे जा सकते हैं। बिजनोर गंगा बैराज हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य में होने के कारण यहां काफी संख्या में वन्य जीव देखे जा सकते हैं। गंगा नदी बैराज में कछुए, हिरण, मगरमच्छ, विभिन्न प्रकार की मछलियों के साथ-साथ डॉल्फ़िन भी अक्सर देखी जाती हैं। ये पर्यटकों को रोमांचित करते हैं।