UN के इंडियन यंग क्लाइमेट लीडर्स में शामिल मेरठ की हिना

 | 
hina saafi un climate leader meerut

मेरठ के गांव सिसौला की रहने वाली हिना सैफी संयुक्त राष्ट्र की ओर से घोषित भारत के 17 यंग क्लाईमेट चेंज लीडर में से एक हैं। UN के इस अभियान से जुड़ने वाली हिना अपने गांव में बच्चों की शिक्षा और पर्यावरण के लिए काम कर रही हैं। हिना के काम की तारीफ अभिनेत्री भूमि पेडनेकर भी कर चुकी हैं।

पढ़ाई छोड़कर फुटबॉल सिलने के काम में लग जाते हैं बच्चे

हिना बताती हैं कि मैं जिस परिवेश से ताल्लुक रखती हूं, वहां लड़कियों की शिक्षा को महत्तव नहीं दिया जाता। मेरे लिए भी सभी सोचते थे कि दसवीं पास कर लेगी, थोड़ा सा उर्दू का ज्ञान हासिल कर लेगी और फिर शादी कर ससुराल चली जाएगी। लेकिन मैं आगे बढ़ना चाहती थी। मैंने पढाई जारी रखी। घर में छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती थी, उसके लिए  मंजूरी थी लेकिन घर से बाहर निकलकर कुछ करना बहुत बड़ा काम था। गांव में ज्यादातर बच्चे पढ़ाई न कर फुटबॉल सिलने का काम करते थे मैं उनके लिए भी कुछ करना चाहती थी।

read more दूसरा नोएडा बसाने की तैयारी कर रही है अथॉरिटी, 84 गांवों की ज़मीन लेकर बसाया जाएगा नया नोएडा

दादी के सहयोग से बढ़ी आगे

उन्होंने बताया कि कई बार एनजीओ के लोग हमारे घर आते थे और परिवार को लगातार मेरी लगन और विचारों के बारे में बताते थे। इससे मेरी दादी प्रेरित हुईं और उन्होंने मुझे आगे बढ़ने में सहयोग किया। इसी दौरान मैं शिक्षा के साथ-साथ एन ब्लॉक एनजीओ से जुड़ गई और पर्यावरण के क्षेत्र में काम करना शुरू किया। परिवार को शुरुआत में लगता था कि लड़की है, बाहर कैसे जाएगी और न ही वे पर्यावरण और अशिक्षा को एक समस्या समझते थे। लेकिन मुझे लगता था कि मैं परिवार के साथ-साथ अपने गांव समाज के लोगों को भी इसके लिए जागरूक करूंगी। इसके बाद मैं पर्यावरण की दिशा में जुड़ गई। मैं अपनी दादी की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे हमेशा सपोर्ट किया। वह अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मैं उनसे हमेशा कहती थी आप एक दिन मुझ पर गर्व महसूस करेंगी।

 

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।