Connect with us

Hi, what are you looking for?

दुनिया

अमेरिका में मैदानी इलाकों में पड़ रही कड़ाके की सर्दी, इससे बछड़ों के कान अलग हो रहे हैं

इन दिनों अमेरिका में जबरदस्त ठंड पड़ रही है। अमेरिका में मैदानी इलाकों में ही जानवर और इंसान दोनों को सर्दी से बचाना मुश्किल हो रहा है। अर्कंसास, मॉन्टेना और ऑक्लाहोमा में ठंड से आलम यह है कि बछ़ड़ों के कान सिर से अलग होकर जमीन पर गिर रहे हैं। सर्दी का असर जानवरों के कानों पर कम पड़े और ये अलग न हो इसके लिए ग्रामीण उन पर टेप लगा रहे हैं और कपड़ा लपेट रहे हैं। अर्कंसास में तापमान माइनस 13 डिग्री है।

-13 डिग्री तापमान में इन्हें बचाने की कोशिश जारी
अमेरिका में ब्रोकरेज बीफ कैटल अर्कंसॉस के फाउंडर का कहना है कि ठंड बहुत अधिक है। जो इससे उबर पाएगा वही जिंदा रह पाएगा। रोजाना पराली और भूसे को जलाकर जानवरों को गर्म रखने की कोशिश की जा रही है।

बर्फ से ब्रॉयलर हाउस की छत टूटी, सैकड़ों मुर्गियों की मौत हुई
सर्दी के चलते मिसिसिप्पी के कई ब्रॉयलर हाउस की छत पर बर्फ इकट्‌ठा हो गई है, इससे ब्रॉयलर हाउस की छत टूट रही हैं और मुर्गियों मौत हो रही हैं। कई ब्रॉयलर ऐसे हैं जहां बिजली भी नहीं हैं। टेक्सास में पशुपालन व्यवसाय से जुड़े डेल मुर्डन कहते हैं, राज्य में सब कुछ तहस-नहस हो गया है। किसान जानवरों को खाने और पानी उपलब्ध देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

बर्फ में हो रहा बछड़ों का जन्म, जान बचाना हुआ मुश्किल
क्ले बरट्रम कहते हैं, मैंने हाल ही में दो बछड़ों को खोया है। लगातार जानवरों की निगरानी कर रहा हूं। उन्हें चारा उपलब्ध कराने की कोशिशों में जुटा हूं। यह बछड़ों के जन्म का समय है, लेकिन सर्दी का कहर भी जारी है। ज्यादातर बछड़ों का जन्म बर्फ में हो रहा है। ठिठुरने के कारण इनकी मौत हो रही है और लोग कुछ नहीं कर पा रहे हैं। जो जिंदा हैं उन्हें हाइपोथर्मिया का खतरा है, यानी इनके शरीर का तापमान सामान्य से नीचे जा सकता है। ऐसा हुआ तो मौत निश्चित है।

जानवरों का वजन भी घट रहा
सर्दियों में शरीर गर्म रखने के लिए जानवर एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यहां ठंड सामान्य से काफी ज्यादा है, जिसके चलते उन्हें एनर्जी का ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ रहा है इस कारण जानवरों का वजन भी घट रहा है। इस मौसम में जब लोग मीट अधिक खाना पसंद करते हैं और अधिक दामों पर इन्हें खरीदते हैं, ऐसे में इनकी संख्या घटने से व्यवसाय पर भी बुरा असर पड़ेगा।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे, पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Faceboook Page फॉलो करेFollow
Tweeter पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

और खबरें पढ़ें

दुनिया

हत्या की तमाम कहानियां ने सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आपकी रूह कांप उठेगी।...

दुनिया

अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। ऐसे में नेताओं द्वारा लगातार चुनावी रैलियों को संबोधित किया जा रहा...

दुनिया

कोरोना काल में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव (2020 US general election) हैं, हालांकि महामारी के कारण इस बार चुनाव में 7 करोड़...

Advertisement
DMCA.com Protection Status