Connect with us

Hi, what are you looking for?

दुनिया

यहां है दुनिया का सबसे ठंडा गांव, -50 डिग्री तापमान में स्कूल जाते हैं बच्चे

पिछले एक हफ्ते से उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आलम यह है कि कई लोग घर से बाहर भी नहीं निकल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार कई जगहों पर भीषण ठंड पड़ने की संभावना है। भारत समेत दुनिया के कई शहरों में तापमान माइनस के नीचे चला जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां का न्यूनतम तापमान -71 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है।

Russia

हम बात कर रहे हैं रूस (Russia) के साइबेरिया (Siberia) में स्थित ओम्याकोन (Oymyakon) गांव की। जिसे अंटार्कटिका के बाहर दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना जाता है। यहां औसतन तापमान -50 डिग्री के आसपास रहता है।

साल 1924 में इस जगह का तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, यहां 500 से 900 लोग रहते हैं। इन लोगों पर फ्रॉस्टबाइट या पाला गिरने का खतरा हमेशा बना रहता है।

Russia

कड़ाके की सर्दियों का सामना करने के लिए बच्चों को यहां के तापमान के हिसाब से सख्त बनाया जाता है। यहां माइनस 50 डिग्री के तापमान में बच्चे स्कूल जाते हैं। और जब तापमान में अधिक गिरावट होने लगती है तो यहां स्कूलों को बंद कर दिया जाता है।

जानकारी के अनुसार, यहां दिसंबर के महीने में सूरज करीब 10 बजे उगता है। ऐसे में ठंड के कारण लोगों का हाल बेहाल हो जाता है। आलम ये होता है कि गाड़ियों की बैट्री बर्फ में न जमें, इस वजह से गाड़ियों को हर वक्त स्टार्ट किए रखना पड़ता है।

सर्दियों के समय इस गांव में कोई भी फसल नहीं उगती है। लोग अधिकतर अलग-अलग तरह के मांस खाकर जिंदा रहते हैं। यहां रेंडियर और घोड़े के मास के अलावा लोग स्ट्रोगनीना मछली का खूब सेवन करते हैं।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

Click to comment

Leave a Reply

Facebook

You May Also Like

Advertisement
DMCA.com Protection Status
x
%d bloggers like this: