Connect with us

Hi, what are you looking for?

काम की खबर

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! 1 जुलाई से सैलरी में होगा बड़ा बदलाव

जब से सरकार ने ये घोषणा की है कि वह करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के DA ( Dearness Allowance)  को दोबारा बहाल करेगी तभी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों में इस बात को लेकर भ्रम की स्थिति है कि यह उनकी सैलरी को किस तरह प्रभावित करेगा।

17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा DA

सरकार पहले ही ये ऐलान कर चुकी है कि ये बेनिफिट्स कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से दिए जाएंगे. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance) 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा जिसमें 3 प्रतिशत और एक्सपेक्टेड 4 प्रतिशत की वृद्धि शामिल है. डीए में ये वृद्धि 1 जनवरी 2021 से बकाया है.

ये है नियम

सातवें वेतन आयोग के नियमों के मुताबिक, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को फिटमेंट फैक्टर से मल्टीप्लाई किया जाता है. ये फिटमेंट फैक्टर 2.57 है. इससे सरकारी कर्मचारियों मंथली सैलरी बढ़ जाती है. हालांकि इसमें अलाउंस शामिल नहीं होता.

ट्रैवल अलाउंस यानी TA को बाद में बढ़ाया जाएगा जब पेंडिंग एरियर्स के साथ डीए सैलरी में एड हो जाएगा.  डीए में वृद्धि के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का मंथली पीएफ और ग्रेच्युटी कॉन्ट्रिब्यूशन भी बदल जाएगा. 

नाइट ड्यूटी अलाउंस

सरकार ने सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए कई नियमों में बदलाव किए हैं. इन बदलावों से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को राहत मिलने की उम्मीद है. अभी इन केंद्रीय कर्मचारियों को अपना DA दोबारा मिलने का इंतजार है, यहां पर हम उन कर्मचारियों की बात कर रहे हैं जो रात में ड्यूटी करते हैं, जुलाई से जब DA, DR मिलना शुरू होगा, तो नाइट ड्यूटी अलाउंस (Night Duty Allowance) की भी शुरुआत होने की उम्मीद है।

Advertisement. Scroll to continue reading.

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत नाइट ड्यूटी अलाउंस को लेकर बीते वित्त वर्ष की पहली छमाही में सरकार ने फैसला किया था. इसे लेकर डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे. सरकार ने ये नियम कोरोना काल में जारी किए थे, हालांकि अभी सभी तरह के भत्तों पर सरकार ने रोक लगा रखी है, लेकिन जुलाई से जब भत्ते दोबारा मिलना शुरू होंगे तब नाइट ड्यूटी करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा भी होगा।

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Advertisement
Advertisement

और खबरें पढ़ें

Advertisement