Gold Price: अब एक मिस्ड कॉल पर पता चलेंगे सोने के ताजा भाव, गोल्ड की शुद्धता जानने के लिए करिये ये काम

Gold Price: कई बार हमारे पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती ऐसे वक्त में अगर आप सोने का भाव जानना चाहते हैं तो हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकता है। 

 | 
Gold Price
कई लोग सोने में निवेश (Investment In Gold) करते हैं, ऐसे में उनकी नजर सोने की कीमतों में होने वाले उतार चढ़ाव (Gold Price) पर लगी रहती है। पहले जहां लोग अखबारों में सोने के भाव (Today Gold Rate) देखते थे, अब मोबाइल के जमाने में लोग ऑनलाइन ही सोने के भाव देख लेते हैं, हालांकि कई बार हमारे पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती ऐसे वक्त में अगर आप सोने का भाव जानना चाहते हैं तो हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकता है। 

 

whatsapp gif

दरअसल आप अपने फोन से एक मिस्ड कॉल देकर भी सोने के भाव पता कर सकते हैं। आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड के खुदरा रेट पता कर सकते है। 8955664433 पर मिस्ड कॉल देने के कुछ ही देर में बाद आपको एसएमएस (SMS) में सोने के भाव मिल जाएंगे। इसके अलावा www.ibja.co पर भी लगातार सोने के भावों पर नजर रख सकते हैं। Read Also : Navratri fasting rules: देवी पूजा और व्रत रखने वाले इन कामों को कतई भी ना करें, वरना हो सकती है हानि

 

ऐसे जानें सोने की शुद्धता

सोना खरीदते समय हमारे मन में सबसे पहला सवाल होता है कि खरीदा गया सोना शुद्ध है या नहीं। तो अब आपको इसकी फिक्र करने की जरूरत नहीं है, सरकार ने एक ऐसा APP लॉन्च किया है जिसकी मदद से सोने की शुद्धता आसानी से जांच सकते हैं। अगर आप अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। BIS Care नाम के इस App से आप न सोने की शुद्धता जांचने के साथ ही इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

 

बढ़ रही सोने की चमक

त्योहारी मौसम में सोने की चमक एक बार फिर बढ़ने लगी है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में 281 रुपए की तेजी आई।  ऐसे में सोने के दाम 46,885 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए हैं। वहीं वायदा बाजार में दोपहर 1 बजे MCX पर सोना 27 रुपए की बढ़त के साथ 46,934 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। इस साल 1 जनवरी को सोना 50,300 रुपये पर था। जबकि पिछले दिनों घरेलू बाजार में सोना गिरकर 45 हजार रुपये से नीचे पहुंच गया था। 

 

आने वाले दिनों में जारी रह सकती है तेजी

विशेषज्ञों के मुताबिक डॉलर और बॉन्ड पर मिल रहे इंट्रेस्ट में तेजी के कारण सोने की कीमत पर दबाव बना हुआ है। हालांकि, कच्चे तेल के भाव में तेजी के कारण दुनिया में महंगाई दर में इजाफा होगा। ऐसे में आने वाले दिनों में भी सोने के दाम में तेजी रह सकती है। इसके अलावा फेस्टिवल सीजन में सोने की डिमांड में तेजी आएगी और इससे कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।