11.56 लाख कर्मचारियों को मिलेगा 17950 रुपये बोनस, केंद्र सरकार ने की घोषणा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि रेलवे के नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस (Productivity Linked Bonus) दिया जाएगा। RPF/RPSF personnel इस बोनस के हकदार नहीं हैं। 

 | 
money
केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बड़े फैसले लेते हुए Indian Railways के 11.56 लाख कर्मचारियों को नवरात्र से पहले बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि रेलवे के नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस (Productivity Linked Bonus) दिया जाएगा। इस बोनस के तोर पर प्रत्येक कर्मचारी को लगभग 17950 रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि RPF/RPSF personnel इस बोनस के हकदार नहीं हैं। 

 

whatsapp gif

7 मेगा टेक्सटाइल इन्वेस्टमेंट पार्क बनाए जाएंगे

मंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण देश में बड़े बदलाव आए हैं और देश में कई नए सेक्टरों को खोला गया है। इसके अलावा प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव जैसी योजनाओं को भी शुरू किया गया ताकि देश में मैन्यूफैक्चरिंग को बल मिले और एक्सपोर्ट में भी बढ़ोतरी हो। अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने कपड़ा उद्योग के लिए मित्रा स्कीम को मंजूरी दी है। इसके तहत अब पूरे देश में 7 मेगा टेक्सटाइल इन्वेस्टमेंट पार्क बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह यह कदम पीएम मोदी के 5एफ विजन से प्रेरित है। Read Also: यूपी कैबिनेट बैठक में हुए 25 बड़े फैसले, 500 रुपये में होगी मकानों की रजिस्ट्री, 1 करोड़ छात्रों को मिलेगा स्मार्टफोन

 

4 हजार 435 करोड़ रुपये खर्च होंगे

पियूष गोयल ने बताया कि कहा कि पिछले 6 महीनों में अभी तक का सबसे ज्यादा निर्यात हुआ है। इसीलिए टेक्सटाइल मंत्रालय के लिए केंद्र सरकार ने पीएम मित्र योजना लॉन्च करने का एलान किया है। उन्होंने बताया कि इस योजना में अगले पांच सालों में 4 हजार 435 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

 

4 हजार 435 करोड़ रुपये खर्च होंगे

पीयूष गोयल ने कहा कि देश में कपड़ा उद्योग में निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने 7 फैसले लिए हैं, इनमें से छह फैसले पहले ही किए जा चुके हैं, जबकि 7वां फैसला आज लिया गया है। उन्होंने बताया कि 10 राज्यों ने 7 टेक्सटाइल पार्क के लिए दिलचस्पी दिखाई है। इस पार्क के तैयार होने से 7 लाख डायरेक्ट और 14 लाख इनडायरेक्ट रोजगार पैदा होंगे। एक पार्क को तैयार करने में करीब 1700 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह पार्क करीब 1000 एकड़ में फैला होगा।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।