Connect with us

Hi, what are you looking for?

काम की खबर

1 साल में ₹1 लाख के बन गए ₹75 लाख, जानिए कैसे

जान लीजिए कि शेयर बाजार (Share Market) बेशक जोखिम वाली जगह है मगर सही शेयर हाथ में आ गया तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा। यहां एक ही शेयर (Share) से छप्पड़ फाड़ कमाई हो सकती है। शेयर बाजार में वैसे तो लार्ज कैप कंपनियों में निवेश की सलाह दी जाती है, मगर स्मॉल और मिड कैप भी अच्छा मुनाफा दे सकती हैं। हालांकि लार्ज कैप के मुकाबले Mid और Small Cap Share में जोखिम ज्यादा होता है। एक ऐसा ही शेयर है जिसने पिछले एक साल में तगड़ी बढ़त हासिल की है। इस शेयर का नाम है ट्रांसग्लोब फूड्स (Transglobe Foods)।

share mArket

Transglobe Foods Share ने कितना कराया मुनाफा

Transglobe Foods एक Micro Capital वाली कंपनी है। मगर इसके Share ने 2.80 रु से 210.60 रु तक का सफर तय किया है औ वो भी एक साल में। करीब एक साल पहले ये शेयर 2.80 रु पर था और शुक्रवार को ये 210.60 रु पर बंद हुआ। इस दौरान निवेशकों को गुना से अधिक रिटर्न मिला है। जिस भी निवेशक ने 1 साल पहले एक लाख रु का निवेश किया हुआ होगा आज उसकी निवेश राशि 75.21 लाख रु होगी।

गिरावट है जारी Transglobe Foods में

हालांकि इस शेयर में पिछले कुछ दिनों में भारी गिरावट आई है। ये शेयर 28 अक्टूबर से लगातार गिर रहा है। इसलिए निवेश से पहले ध्यान रखें कि अक्सर छोटी कंपनियों में इस तरह का ट्रेंड देखा जाता है। एक बार लगातार ऊपर चढ़ने के बाद ऐसे शेयरों में निरंतर भी गिरावट आती है। वैसे इस शेयर में मौजूदा गिरावट के पीछे जो कारण बताया जा रहा है वो है प्रोफिट बुकिंग। शेयर के काफी ऊपर पहुंचने पर निवेशकों ने कंपनी के शेयर बेचे हैं।

कितनी है मार्केट कैपिटल

Advertisement. Scroll to continue reading.

इस कंपनी की मार्केट कैपिटल सिर्फ 3.05 लाख करोड़ रु है। इस शेयर के पिछले 52 हफ्तों का शिखर 302.25 रु रहा है। बीते शुक्रवार को ये 214.85 रु के बंद स्तर के मुकाबले 210.60 रु खुला था और आखिर तक इसमें कोई बदलाव नहीं आया। शुक्रवार को 4.25 रु या 1.98 फीसदी की गिरावट के साथ 210.60 रु पर बंद हुआ।

34 साल पुरानी है कंपनी

कंपनी एनएसई पर लिस्टेड नहीं है। ये एक फूड प्रोसेसिंग कंपनी है और डिब्बाबंद सब्जियों, फलों और दूसरे कई अन्य प्रोडक्ट्स पर ध्यान देती हैं। कंपनी, जो गुजरात के बड़ौदा में स्थित है, की स्थापना वर्ष 1986 में हुई थी। जहां तक निवेश का सवाल है तो शेयर बाजार में निवेश से पहले अपनी रिस्क प्रोफाइल का जरूर आकलन करें। निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार और ब्रोकिंग फर्म की सलाहों के मुताबिक निवेश करें। शेयर बाजार में भी बाकी ऑप्शन की ही तरह लंबे समय के लिए निवेश की सलाह दी जाती है।

Advertisement. Scroll to continue reading.
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Advertisement
Advertisement
Advertisement
DMCA.com Protection Status