Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तरप्रदेश

पंचायत चुनाव : जिसका इंतजार था आया वो पल, प्रत्याशी पसंद कर लें चुनाव चिह्न, मार्च-अप्रैल में होंगे चुनाव

यूपी में पंचायत चुनाव के लिए बैलेट पेपर आ गए हैं । इसके साथ ही प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिह्न भी जारी हो गए हैं। प्रधानी के चुनाव में इस बार 45 लोग दावेदार हो सकेंगे। वहीं, इस बार चुनाव के लिये मतपत्र पर तोप से लेकर हवाई जहाज तक का चिह्न भी रहेगा। इसके अलावा उगता सूरज, हल जोतता किसान, इमली, अनार, पुस्तक जैसे चिह्न रहेंगे। जिनके माध्यम से प्रधानों की पांच वर्ष के लिए किस्मत लिखी जाएगी।

यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने वाला है। इसके लिये तीन प्रकार के अलग-अलग मतपत्र मिलेंगे। जिसमें ग्राम प्रधान पद के लिये अलग, वार्ड सदस्य के लिये अलग, जिला पंचायत सदस्य पद के लिये अलग मतपत्र मिलेगा। तीनों मतपत्रों के अलग-अलग रंग होंगे, जिन पर मतदान करके मतपेटिका में मतपत्र डाला जायेगा। 

इसी बीच पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह का बयान भी आया है। उन्होंने कहा है कि 15 फरवरी तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। जबकि मार्च के अंतिम सप्ताह से लेकर अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक पंचायत चुनाव करा लिये जाएंगे।

भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मई तक जिला पंचायत अध्यक्षों और ब्लाक प्रमुखों की भी चुनावी प्रक्रिया पूरी करने का काम कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूबे में कोई राजनीतिक दल सिंबल नहीं देगा, चाहे कांग्रेस हो या भाजपा या फिर कोई अन्य पार्टी…लेकिन पार्टी समर्थित प्रत्याशियों को उतार सकती है।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे, पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करे Join
Youtube चैनल सब्सक्राइब करे Subscribe
Instagram पर फॉलो करे Follow
Faceboook Page फॉलो करे Follow
Tweeter पर फॉलो करे Follow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करे Join
Click to comment

Leave a Reply

Facebook

You May Also Like

Advertisement
DMCA.com Protection Status
x
%d bloggers like this: