Connect with us

Hi, what are you looking for?

मेरठ

MEERUT : तीसरी स्टेज की आहट तो नहीं; लगातर बन रहीं कोरोना की चेन, मरीज को पता ही नहीं संक्रमित कैसे हुए

meerut में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। यहां संक्रमण के ज्यादातर मामलों में चेन बनती जा रही है, वहीं कई केस ऐसे सामने आ चुके हैं जिनमें पता ही नहीं कि उन्हें कोरोना संक्रमण हुआ कैसे। मेरठ में कोरोना संक्रमणकी चेन बनने की शुरुआत हुई अमरावती से मेरठ आए व्यापारी से। इस परिवार में एक की मौत हुई जबकि 17 लोग संक्रमित निकले। अब सभी ठीक हैं, लेकिन मेरठ में यह कोरोना की पहली चेन बनी। उसके बाद तो एक, दो, तीन, चार और फिर किराना व्यापारी की मौत से पांचवीं चेन बन गई। अब जेलचुंगी, चाणक्यपुरी सदर, देवपुरी और भूमिया पुल क्षेत्र में भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी संक्रमण की लंबी चेन बनती नजर आ रही है।

इन मरीजों को पता ही नहीं कि इन्हें कोरोना हुआ कैसे? ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं मेरठ में तीसरी स्टेज ने दस्तक दे दी है।

 


पहली चेन

अमरावती से लौटे शास्त्रीनगर निवासी क्रॉकरी कारोबारी की रिपोर्ट 27 मार्च को पॉजिटिव आई थी। यह मेरठ जिले में संक्रमण का पहला मामला था। इसके बाद इनके परिवार के चार और इनके संपर्क में आए 13 सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए थे। हालांकि अब ये सभी स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग इस चेन को लेकर सतर्कता बरत रहा है।


दूसरी चेन

हापुड़ रोड स्थित संतोष हाॅस्पिटल से कोरोना की दूसरी चेन जिले में बनी। यहां काम करने वाले अकाउंटेंट की मौत के बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद इनके परिवार के दो सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। हॉस्पिटल में काम करने वाले 71 लोगों का भी टेस्ट किया गया, हालांकि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। यहां कोरोना कैसे पहुंचा इसका भी किसी को अता पता नहीं है।


तीसरी चेन

रजबन की रहने वाली गर्भवती महिला को 20 अप्रैल को कोरोना की पुष्टि हुई। महिला का पति टेंट कारोबारी के साथ ही सदर में सब्जी की दुकान करता है। हालांकि परिवार वालों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, लेकिन यह नहीं पता चल पाया है कि महिला को कोरोना कहां से हुआ। महिला के पति ने बेगमपुल स्थित एक हॉस्पिटल पर आरोप लगाया है। 29 अप्रैल को एक और वृद्ध महिला को यहां कोरोना की पुष्टि हुई, लेकिन संक्रमण कैसे आया यह पहली बना हुआ है।



चौथी चेन

साबुन गोदाम 21 अप्रैल को मेरठ में कोरोना की चौथी चेन बनी थी। पहले भाजपा नेता के पिता की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बाद में भाजपा नेता और उसके भाई की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। 23 अप्रैल को भाजपा नेता के पिता की मौत हो गई। इसके बाद भाजपा नेता के संपर्क के दो दर्जन पार्टी नेताओं की जांच हो चुकी है। अब तक यह पता नहीं चल सका कि इन्हें कोरोना संक्रमण हुआ तो कैसे हुआ।


पांचवी चेन

केसरगंज में मेरठ में कोरोना की पांचवीं चेन बनी। किराना व्यापारी की मौत हो चुकी है। मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसके बाद परिवार के लोगों का सैंपल लिया गया। परिवार के दो सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ निकली। सीएमओ डाॅ. राजकुमार खुद कह चुके कि यह कोरोना की नई चेन बन गई है। अब इस चेन की युद्धस्तर पर तलाश की जाएगी, लेकिन व्यापारी की मौत के बाद इस चेन की तलाश करना आसान नहीं है।


छठीं चेन

यहां रहने वाली एक गर्भवती महिला को करीब एक सप्ताह पहले कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके बाद महिला के बैंककर्मी पति को भी कोरोना की पुष्टि हुई। महिला का पति दिल्ली स्थित एक बैंक में काम करता है, लेकिन फिलहाल वर्क फ्रॉम होम है। इस मामले में भी आज तक नहीं पता चला कि महिला और उसके पति को कोरोना कैसे हुआ।


सातवीं चेन

Advertisement. Scroll to continue reading.

जेलचुंगी निवासी एक महिला को कोरोना की पुष्टि 28 मार्च को हुई। अगले दिन महिला के बेटे को भी कोरोना की पुष्टि हो गई। न तो महिला और न ही उसके बेटे को यह पता है कि उन्हें कोरोना संक्रमण कैसे हुआ।


आठवीं चेन

यहां का रहने वाला एक युवक मेडिकल इमरजेंसी में भर्ती रहा। मेडिकल में भर्ती होने के बाद युवक का सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया जो पॉजिटिव निकला। यह केस इसलिए भी ज्यादा गंभीर है क्योंकि एक तो युवक को खुद नहीं पता उसे कोरोना कैसे हुआ और मेडिकल की इमरजेंसी में भर्ती होने से पहले वह तीन निजी अस्पतालों और एक डायग्नोस्टिक सेंटर में भी गया था। मेडिकल के इमरजेंसी स्टाफ समेत न जाने कितने लोगों के संपर्क में युवक आया है, ऐसे में यह चेन लंबी बन सकती है।


नवीं चेन

रजबन के बाद चाणक्यपुरी में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से सदर में खतरा बढ़ गया। यहां एक कपड़ा व्यापारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। व्यापारी के परिवार के नौ लोगों के सैंपल लेते हुए सभी को क्वारंटीन कर दिया है। व्यापारी को कोरोना कैसे हुआ यह भी अभी तक पता नहीं चल पाया है।


दसवीं चेन : बिरयानी बेचने वाला और डेयरी संचालक भी पॉजिटिव

देवपुरी, रविंदपुरी और भूमिया का पुल क्षेत्रों में भी गुरुवार को तीन नए कोरोना पॉजिटिव केस मिलने से खतरा और ज्यादा बढ़ गया है। इन तीनाें मरीजाें को भी यह नहीं पता कि उन्हें कोरोना कैसे हुआ। खतरा इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इनमें भूमिया पुल निवासी संक्रमित बिरयानी का ठेला लगाता है, जबकि देवपुरी निवासी युवक की दूध की डेयरी है। इनके पास रोजाना कई लोग आते थे, ऐसे में संक्रमण की लंबी चेन बनने की संभावना है।


ग्याहरवीं चेन : नवीन मंडी का आढ़ती पॉजिटिव

नवीन मंडी में रोजाना मेरठ समेत आसपास के जिलों के व्यापारी और किसान आते हैं। प्रशासन की लाख कोशिश के बावजूद यहां सोशल डिस्टेंस का पालन किया जा रहा है। पहले दिन से आज तक यहां रात 10 बजते ही भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है। तब से ही डर बना हुआ था कि यदि नवीन मंडी में कोरोना संक्रमण फैला तो यह घर-घर तक पहुंच सकता है, लेकिन कोई इसकी परवाह नहीं कर रहा था। गुरुवार को मंडी में सब्जी के एक आढ़ती को कोरोना की पुष्टि हो गई। वह रविंद्रपुरी का रहने वाला है। ऐसे में यह शहर के साथ ही आसपास के जिलों के लिए भी बड़ा खतरा है।

इसलिए खतरनाक होता है तीसरा स्टेज

सामुदायिक संक्रमण में कोई व्यक्ति किसी ज्ञात कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना ही इसका शिकार हो सकता है। कोरोना वायरस से संक्रमित देश की यात्रा किए बिना ही इसका शिकार हो सकता है. इस स्टेज में कोरोना का संक्रमण लोगों के बीच जाने-अनजाने फैलना शुरू हो जाता है। तीसरे स्टेज से बचने का एक मात्र विकल्प है लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। लॉकडाउन की वजह से हर आदमी घर में बंद है. ऐसे में जो आदमी किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में नहीं आया है वह कोरोना से सुरक्षित है। 

क्या है क्या कम्यूनिटी ट्रांसमिशन 

आईसीएमआर के अनुसार कोरोना वायरस फैलने के चार स्टेज हैं। जिसका तीसरा स्टेज सामुदायिक संक्रमण यानी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन है। इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण का सोर्स नहीं पता चलता, इसलिए हम उसे पकड़ नहीं सकते।

खबरीलाल की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android, iOS Progressive News App के साथ अपने मोबाइल पर… क्लिक करें और जानें कैसे डाउनलोड करें Progressive News App
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi

Click to comment

Leave a Reply

Facebook

You May Also Like

Advertisement
DMCA.com Protection Status
x
%d bloggers like this: