Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तरप्रदेश

UP Panchayat Chunav: यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए क्या आए निर्देश

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) की सरगर्मी है। हालांकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अभी तक चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हुई, लेकिन प्रशासनिक स्तर पर चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। गुरुवार को पंचायतों के आंशिक परिसीमन का शासनादेश जारी कर दिया गया है। आंशिक परिसीमन की प्रक्रिया आगामी 4 दिसम्बर से शुरू होगी और अगले साल 6 जनवरी को पूरी होगी। राज्य के पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से बुधवार को जारी शासनादेश के अनुसार वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर ग्राम पंचायतवार जनसंख्या का निर्धारण 4 से 11 दिसम्बर के बीच किया जाएगा। 

पहली जनवरी 2016 से लेकर अब तक राज्य के 49 जिलों में नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद, नगर निगम के सृजन या सीमा विस्तार के फलस्वरूप जिले में कतिपय विकास खण्ड या विकास खण्ड की ग्राम पंचायतें शहरी क्षेत्र में शामिल किये जाने से प्रभावित हुई हैं। इन पंचायतों के वार्डों का फिर से निर्धारण किया जाना है।  

farmers prtoest : कृषि कानूनों पर सरकार- किसानों की बैठक शुरू हुई via

जनवरी में जारी होगी अंतिम सूची
पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची जनवरी में जारी की जाएगी। 27 दिसंबर से 2 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तारण होगा। ग्राम पंचायत, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत की प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की प्रस्तावित सूची का प्रकाशन 12 से 21 दिसंबर के बीच तक होना तय है।

प्रशासक संभाल सकते हैं कार्यभार
इस बात की सबसे ज्यादा चर्चा है कि इन निर्वाचित व्यक्तियों का कार्यकाल खत्म होने के बाद कार्यभार कौन संभालेगा। ऐसे में हो सकता है कि एडीओ स्तर के अधिकारी प्रशासक नियुक्त किए जाएं। हालांकि, प्रत्याशियों को अब भी चुनावी तारीखों के ऐलान का इंतजार है। हालांकि, ग्रामीण क्षेत्र में चुनावों को लेकर माहौल अभी से गरमाता दिख रहा है।

जानें कब क्या होगा : 

  • 12 से 21 दिसम्बर के बीच ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची की तैयारी और उसका प्रकाशन होगा। 
  • 22 से 26 दिसम्बर के बीच इन वार्डों के निर्धारण पर आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी।
  • 27 दिसम्बर से 2 जनवरी के बीच आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा।
  • 3 से 6 जनवरी के बीच वार्डों की अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

Click to comment

Leave a Reply

Facebook

You May Also Like

Advertisement
DMCA.com Protection Status
x
%d bloggers like this: