Connect with us

Hi, what are you looking for?

टेक्नोलॉजी

अब भूल जाइए Whatsapp, केंद्र सरकार ने लांच किया स्वदेशी Sandes App; ऐसे होगा Download

WhatsApp, Facebook जैसी कंपनियों की प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर उठे विवाद के बाद लोगों को अब अपने पर्सनल डेटा की चिंता सताने लगी है। कई लोगों ने तो whatsapp की जगह Signal और Telegram App का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। अब खबर है कि भारत सरकार अपना खुद का स्वदेशी मेसेजिंग एप लाने वाली है, जो whatsapp की तरह ही काम करेगा, लेकिन इसमें किसी तरह का डेटा चोरी होने का डर नहीं होगा।

Business Standard की रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार ने Sandes App लॉन्च किया है। Sandes App एक इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए whatsapp का विकल्प है। खास बात यह है कि यह एप पूरी तरह से भारतीय है। हालांकि अभी इस एप का ट्रायल चल रहा है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Sandes (संदेस) एप, फिलहाल कुछ सरकारी कर्मचारियों को इस्तेमाल करने के लिए दिया गया है।

क्या है Sandes?

Sandes एक मैसेजिंग ऐप है जिसे केंद्र सरकार ने तैयार किया है। इस ऐप को NIC (National Informatics Centre ) ने विकसित किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है। इस ऐप को Government Instant Messaging Systam (GIMS) कहा जा रहा है। अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि ऐप को केवल सरकारी काम काज के लिए पेश किया गया है या इसे आम जनता भी इस्तेमाल कर सकेगी।


How to Download Sandes App APK link

फिलहाल Sandes एप को ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया है। ऐसे में इस एप को ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते, लेकिन Sandes App APK File आ चुकी है। ऐसे में आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink। एप के APK लिंक के आने का मतलब है कि यह लगभग तैयार हो गया है और जल्द इसकी लॉन्चिंग होगी। लॉन्चिंग के बाद इस ऐप को Google Play Store और Apple App Store दोनों से Download किया जा सकेगा।

कैसे बनाएं अपना अकाउंट? (how to setup account on sandes app)

  • Sandes App को डाउनलोड करने के बाद आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए इसे एक्सेस कर सकते हैं.
  • फोन नंबर डालने के बाद आपके पास OTP आएगा, जिसे एंटर कर वेरिफाई करें.
  • OTP वेरिफिकेशन के बाद आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा.
  • इसके लिए आपको अपना नाम, जेंडर जैसी इंफॉर्मेशन भरनी होगी. साथ में फोटो भी अपलोड कर सकते हैं.
  • यह ऐप आपसे लोकेशन, कॉन्टैक्ट आदि के एक्सेस की परमिशन भी मांगता है.
  • अकाउंट सेटअप के बाद Sandes App यूज करने के लिए तैयार हो जाता है.

अभी सिर्फ सरकारी आधिकारियों के लिए Sandes App

रिपोर्ट्स के मुताबिक Sandes App को APK link के माध्यम से Download करके यूज किया जा सकता है। हालांकि, इस पर मिल रहे मैजेस के मुताबिक, यह Sandes ऐप अभी सिर्फ सरकारी आधिकारियों के लिए उपलब्ध है। एप पर दी गई जानकारी के अनुसार यूजर्स को प्रोफाइल में जाकर अपनी डिटेल्स भरनी होंगी, जिसके बाद यूजर की संबंधित संस्था का एडमिनिस्ट्रेटर उसे Sandes App यूज करने की मंजूरी देगा।

Khabreelal Hindi: अब फेसबुक की तरह whatsapp भी हो सकेगा Log Out, युजर्स को जल्द मिलेगा फीचर.

Advertisement. Scroll to continue reading.

अब फेसबुक की तरह whatsapp भी हो सकेगा Log Out, युजर्स को जल्द मिलेगा फीचर

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

Advertisement
Advertisement
Advertisement
DMCA.com Protection Status