Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तरप्रदेश

वाराणसी : 8 महीने के अंतराल के बाद दशाश्वमेध घाट पर शुरू हुई ‘गंगा आरती’

कई माह के अंतराल के बाद वाराणसी (Varanshi) के दशाश्वमेध घाट (Dashashwamedh ghat) पर शनिवार को गंगा आरती (Ganga arti) शुरू कर दी गई। जिसमें श्रद्धालु भी उपस्थित हुए। अभी तक कोविड (covid) की वजह से केवल प्रतीकात्मक आरती की जा रही थी।

गंगा आरती

गंगा आरती (Ganga arti) का होता है अद्भुत नजारा

ऐतिहासिक नगरी काशी का केंद्र है गंगा का घाट। जिसमें कई पौरीणिक किस्से हैं, कई कहानियां, कई हकीकत और कई सच्चाइयां हैं। ये सब काशी की गंगा आरती की पहचान हैं। हर शाम काशी में चारों ओर घंटियां, डमरू, शंखनाद, मृदंग, झाल की गूंज सुनाई पड़ती हैं। सुंदर वेशभूषा में दिखते पुजारी.. गजब की महक के साथ उठती हुई ज्वाला.. आसमान को आगोश में लपेटता हुआ धुआं ये काशी की गंगा आरती (Ganga arti) है जो हर शाम काशी के लिए बहुत खास है। वाराणसी की गंगा आरती का नजारा अद्भुत और यादगार होता है।

छोटे दुकानदार इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना कारोबार, ICICI Bank की शानदार पहल

दशाश्वमेघ घाट पर होती है गंगा आरती

काशी का दशाश्‍वमेध घाट गंगा नदी के किनारे स्थित सभी घाटों में सबसे प्राचीन और शानदार घाट है। इस घाट के इतिहास पर अगर नजर डालें तो इसका इतिहास हजारों साल पुराना है। दशाश्‍वमेध का अर्थ होता है दस घोड़ों का बलिदान। किवदंतियों के अनुसार, भगवान ब्रह्मा ने भगवान शिव को निर्वासन से वापस बुलाने के लिए यहां एक यज्ञ का आयोजन किया था। इस कारण हर शाम यहां होती है मां गंगा की आरती (Ganga arti) जिससे एक बार बनारस शाम में फिर जागता है।

कोराना काल में केवल प्रतीकात्मक आरती की गई

गंगा सेवा निधि के सचिव, आरती के आयोजक कहते हैं, “आज 8 महीने बाद हमने ‘दैनिक गंगा आरती’ शुरू की है। पिछले 8 महीनों के दौरान केवल प्रतीकात्मक आरती की गई थी।”

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

और खबरें पढ़ें

वाराणसी

उत्तर प्रदेश में वाराणसी और जौनपुर के सीमा पर सोमवार देररात 3 बजे एक भीषण सड़क हादसा हो गया पिकअप गाड़ी और ट्रक की...

उत्तरप्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वाराणसी के दशाश्वमेध घाट-खिदकिया घाट के विकास, पीएसी पुलिस बल के लिए बैरक सहित...

Advertisement
DMCA.com Protection Status