एआईडैश के पेश किए नए कार्बन मैनेजमेंट टूल ने कॉर्पोरेट लैंड होल्डिंग्स के अप्रयुक्त पर्यावरणीय मूल्य को अनलॉक किया

 | 
Business Wire India
 
- एआईडैश ने नई कार्बन मापन और प्रबंधन प्रणाली पेश की ताकि संगठनों को अपने कार्बन ऑफसेट कार्यक्रम शुरू करने में मदद मिले

- 2029 तक कार्बन क्रेडिट की लागत 3000% तक बढ़ने का अनुमान है, ऐसे में संगठन अब कार्बन ऑफसेट प्रोग्राम पर 90% तक की बचत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपनी भूसंपदा को अनलॉक करना होगा ताकि कार्बन पर कब्जा करके शुद्ध शून्य प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद मिल सके

उपग्रह और एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) से शक्ति पाने वाले परिचालनों, रख-रखाव और स्थिरता समाधान के अग्रणी प्रदाता, एआईडैश ने आज कार्बन मापन और प्रबंधन में तत्काल आवश्यक एक नवाचार को लॉन्च करने की घोषणा की। यह संगठनों को कॉर्पोरेट भूमि जोत के अप्रयुक्त पर्यावरणीय मूल्य को अनलॉक करने और कम करने में मदद करेगा तथा बढ़ते कार्बन क्रेडिट मूल्य निर्धारण के जोखिम को कम करेगा।

केपीएमजी के अनुसार, ग्लोबल 250 के 75% से अधिक पहले ही अपने कार्बन-कटौती लक्ष्यों की रिपोर्ट करते हैं। कई अपने संस्थान के कार्बन उत्सर्जन को ऑफसेट करने के लिए कार्बन क्रेडिट खरीद रहे हैं, लेकिन इस रणनीति की तीन महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं: कार्बन क्रेडिट की लागत में काफी वृद्धि होगी, 2029 तक 3000% तक, कार्बन क्रेडिट की वैधता की गारंटी देना मुश्किल है और अतिरिक्तता के महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। यही नहीं, पृथ्वी के पास पर्याप्त भूमि नहीं है जो समाज के सभी कार्बन उत्सर्जन को ऑफसेट कर सके।

वैसे तो संगठन अपनी शुद्ध-शून्य प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए केवल खरीदे गए कार्बन क्रेडिट पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन कारोबार जैसे यूटिलिटी, खेती, खनन और लकड़ी जैसे व्यवसाय अपनी स्वयं की भूमि की कार्बन कटौती क्षमता को मापने के एक सरल और अधिक किफायती तरीके के रूप में देख सकते हैं। कार्बन कटौती की उनकी रणनीति के इस तत्व को नियंत्रित और कार्यान्वित करें। हालांकि, इस अवसर को उन व्यवसायों द्वारा अनदेखा किया जा रहा है जो वर्तमान में अपनी भूमि जोत की कार्बन कैप्चर क्षमता से अनभिज्ञ हैं या नहीं जानते हैं कि वे कार्बन-ऑफ़सेट रणनीति कैसे बना सकते हैं।

एआईडैश के अपने इंटेलीजेंट सस्टेनेबिलिटी मैनेजमेंट सिस्टम (आईएसएमएस) का विस्तार एआई के साथ संयुक्त उपग्रह इमेजिंग का उपयोग करके इन चुनौतियों को दूर करता है। भूमि में कार्बन की मात्रा निर्धारित करने के लिए, अतिरिक्त कार्बन पर कब्जा करने की क्षमता का अनुमान लगाता है, और व्यवसायों को योजना बनाने में मदद करता है। समाधान न केवल कार्बन क्रेडिट मानकों को पूरा करने वाले माप प्रदान करता है, बल्कि यह साबित करने के लिए निरंतर सबूत भी देता है कि क्रेडिट अतिरिक्त कार्बन पर आधारित हैं और कार्बन स्थायी रूप से जमीन पर कब्जा कर लिया गया है, जो विश्वसनीय ईएसजी रिपोर्टिंग के लिए महत्वपूर्ण है।

एआईडैश के सह-संस्थापक और सीईओ अभिषेक सिंह कहते हैं, "कई संगठनों को जल्द ही कार्बन उत्सर्जन बाजार से बाहर कर दिया जाएगा, या वे मूल रूप से अनुमान से कहीं अधिक खर्च करेंगे।" एक आसान रास्ता यह है कि आप अपनी खुद की जमीन पर अपना ऑफसेट प्रोग्राम चलाएं और कार्बन के लिए मूल्य जोखिम को कम करें। आईएसएमएस के साथ आपको नेट-जीरो तक पहुंचने के लिए पहले जितने क्रेडिट खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी और आप केवल अपनी जमीन का उपयोग करके अपना नेट-जीरो लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

“शुद्ध शून्य की बात आने पर व्यवसायों के लिए प्राथमिकता एक और दो उत्सर्जन की गुंजाइश होनी चाहिए। यदि सभी व्यवसाय कार्बन उत्सर्जन को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से समाप्त कर देते हैं, तो यह स्वचालित रूप से आपूर्ति श्रृंखला में ऊपर और नीचे कार्बन उत्सर्जन को संबोधित करेगा," अभिषेक ने निष्कर्ष निकाला।

सरल, किफायती कार्बन प्रबंधन के साथ, आईएसएमएस कार्बन-ऑफ़सेट मूल्य वृद्धि के संभावित जोखिम को कम करते हुए, संगठनों के लिए अपने तृतीय-पक्ष कार्बन क्रेडिट को कम करने या यहां तक कि समाप्त करने के लिए नए अवसर खोलता है। अपनी मौजूदा भूमि जोत में अप्रयुक्त मूल्य को अनलॉक करके, कंपनियां अपने कार्बन कैप्चर को अधिकतम कर सकती हैं और अपने स्थानीय वातावरण में सुधार कर सकती हैं।

वैश्विक स्तर पर, प्रत्येक आकार की 75 से अधिक कंपनियां 5 महाद्वीपों पर एआईडैश उत्पादों का उपयोग करती हैं और 3,500 से अधिक भूमि और उत्पादन स्थलों के लिए जैव विविधता और कार्बन स्थिरता को मापती हैं और प्रबंधित करती हैं।

एआईडैश के कार्बन मापन और प्रबंधन उपकरण के बारे में यहाँ और पढ़ें।

एआईडैश के बारे में

एआईडैश एक एआई-फर्स्ट वर्टिकल सास (SaaS) कंपनी है जो बड़े पैमाने पर उपग्रहों और एआई का उपयोग करके भौगोलिक रूप से वितरित संपत्तियों के साथ उद्योगों में संचालन, रख-रखाव और स्थिरता को बदलने के मिशन पर है। महत्वपूर्ण डेटा, उपयोगिताओं, ऊर्जा, खनन, और अन्य प्रमुख उद्योगों की एक निरंतर, लगभग रीयल-टाइम स्ट्रीम तक पहुंच के साथ, लागत कम करने, विश्वसनीयता में सुधार करने और स्थायित्व लक्ष्यों को प्राप्त करने के दौरान अधिक जानकार निर्णय ले सकते हैं और अनुकूलित दीर्घकालिक योजनाएं बना सकते हैं। इस बारे में अधिक जानने के लिए कि एआईडैश के प्रमुख उद्योगों को अधिक लचीला, कुशल और टिकाऊ बनाने में किस प्रकार मदद कर रहा है, www.aidash.com पर जाएं।

स्रोतरूपांतर Businesswire.com पर स्रोत संस्करण देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20221115005015/en/
 
संपर्क:
एआईडैश के लिए बीएएम
aidash@bamtheagency.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
एआईडैश के पेश किए नए कार्बन मैनेजमेंट टूल ने कॉर्पोरेट लैंड होल्डिंग्स के अप्रयुक्त पर्यावरणीय मूल्य को अनलॉक किया

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।