अपटाइम इंस्टीट्यूट के 2022 ग्लोबल डेटा सेंटर सर्वे से उद्योग जगत में मजबूत विकास का खुलासा हुआ क्योंकि ऑपरेटर्स निरंतरता आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं

 | 
Business Wire India
अपटाइम इंस्टीट्यूट (Uptime Institute) ने आज अपना 12वां वार्षिक ग्लोबल डाटा सेंटर सर्वे जारी करने की घोषणा की (12th Annual Global Data Center Survey)। निष्कर्ष एक ऐसा उद्योग प्रदर्शित करता है जो बढ़ रहा है, गतिशील है और जिसका लचीलापन बढ़ रहा है लेकिन अभी भी स्थिरता प्रगति और रिपोर्टिंग के लिए बढ़ते दबाव, स्टाफ की कमी, आपूर्ति श्रृंखला में देरी, महंगी आउटेज और अन्य जटिल चुनौतियों के लिए बढ़ते दबाव को दूर करने के लिए काम कर रहा है।
 
अपटाइम इंस्टीट्यूट इंटेलिजेंस के कार्यकारी निदेशक, रिसर्च एंडी लॉरेंस ने कहा, "डिजिटल संरचना के वैश्विक क्षेत्र का अभी भी मजबूत विकास और विस्तार हो रहा है और यह इस तथ्य के बावजूद है कि ऑपरेटर्स को आज कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।" "हमने देखा है कि उद्योग बढे हुए लचीलेपन और विश्वसनीयता में निवेश करता है, लेकिन कार्यकुशलता, पर्यावरणीय निरंतरता, आउटेज रोकथाम, स्टाफिंग पाइपलाइन आदि में सुधार के लिए अभी भी काम किया जाना है।"
 
अपटाइम का वार्षिक ग्लोबल डेटा सेंटर सर्वे डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर उद्योग में सबसे बड़ा और सबसे व्यापक है। यह डिजिटल महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के परिदृश्य और इसके भविष्य के प्रक्षेपवक्र की विस्तृत अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। 2022 की रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्षों में शामिल हैं:
 
  • कई डेटा सेंटर ऑपरेटर बढ़ती निरंतरता आवश्यकताओं और विनियमों के लिए तैयार नहीं हैं – सर्वेक्षण में भाग लेने वाले ज्यादातर लोगों का कहना है कि वे समग्र डेटा सेंटर पावर उपयोग और पीयूई पर रिपोर्ट करते हैं, लेकिन कई अभी भी महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मीट्रिक को ट्रैक नहीं कर रहे हैं। हालांकि, 63% ऑपरेटर्स का मानना है कि उनके क्षेत्र के अधिकारियों को उन्हें अगले पांच वर्षों में सार्वजनिक रूप से पर्यावरण डेटा की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी, केवल 37% कार्बन उत्सर्जन डेटा एकत्र और रिपोर्ट करते हैं (2021 में 33% से मामूली वृद्धि) और वर्तमान में केवल 39% पानी के उपयोग की रिपोर्ट करते हैं (2021 की तुलना में 12% कम)। नए कानून, मानक और आवश्यकताएं ऑपरेटरों को इन अंतरालों को दूर करने और आने वाले वर्षों में अधिक कठोर स्थिरता ट्रैकिंग व रिपोर्टिंग प्रथाओं को स्थापित करने के लिए मजबूर करेंगी।
  • पीयूई की प्रगति अभी रुकी हुई है और भविष्य में दक्षता हासिल करने के लिए आईटी पावर पर ध्यान देना चाहिए - 2022 में रिपोर्ट की गई औसत वार्षिक बिजली उपयोग प्रभावशीलता (पावर यूजेज इफेक्टिवनेस - पीयूई) 1.55 थी। यह 2021 के 1.57 के औसत से थोड़ा सा सुधार दर्शाता है, जो कि 2014 के बाद से सालाना देखे गए मामूली पीयूई लाभ की प्रवृत्ति के अनुरूप है। आगे जाकर, प्रगति को ट्रैक और रिपोर्ट करने के लिए पर्याप्त डेटा सेंटर दक्षता सुधार प्राप्त करने के लिए मेट्रिक्स के साथ आईटी दक्षता पर नये सिरे से फोकस करने की आवश्यकता होगी।
  • डेटा सेंटर के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए और ऑपरेटर निवेश कर रहे हैं - डेटा सेंटर के मालिक और ऑपरेटर अपने भौतिक बुनियादी ढांचे के लचीलेपन में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले लगभग 40% लोगों ने पिछले तीन से पांच वर्षों में अपने प्राथमिक डेटा केंद्रों में अतिरेक के स्तर में वृद्धि की सूचना दी है। पावर और कूलिंग सिस्टम पर समान ध्यान दिया गया है, जिसमें एक तिहाई ऑपरेटर किसी एक या दोनों को अपग्रेड कर रहे हैं।
  • आउटेज अधिक महंगे होते जा रहे हैं, अभी भी बहुत अधिक तथा अक्सर होते हैं – ऑपरेटर्स को $1 मिलियन से अधिक लागत वाले आउटेज की हिस्सेदारी 25% तक पहुंच गई है, 2021 में यह 15% था और एक महत्वपूर्ण वृद्धि है। 2022 में, 60% ऑपरेटरों ने आउटेज का अनुभव करने की सूचना दी (चाहे गंभीरता कोई भी हो)। पिछले तीन वर्षों में यह कम हुआ है। 2021 में 69% और 2020 में 78% से नीचे। वैसे तो डेटा बेहतर आउटेज दरों की ओर रुझान का संकेत देता है, लेकिन आउटेज की आवृत्ति अभी भी बहुत अधिक है और अब दो-तिहाई से अधिक के लिए ऑपरेटर्स को लागत $100,000 से ऊपर है। नतीजे बदतर हो रहे हैं।
  • चल रहे आउटेज जोखिमों के बावजूद, सार्वजनिक क्लाउड में ऑपरेटर्स का विश्वास बढ़ रहा है - जैसे-जैसे क्लाउड परिचालन लचीलापन में बेहतर दृश्यता की धारणा बढ़ती है, संस्थान मिशन-महत्वपूर्ण कार्यभार के लिए क्लाउड पर भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं। 2022 में, केवल 63% ऑपरेटर मिशन-क्रिटिकल वर्कलोड को सार्वजनिक क्लाउड में नहीं डाल रहे हैं, 2019 में लगभग 75% से पर्याप्त गिरावट। यह विश्वास गलत हो सकता है, यह देखते हुए कि एक तिहाई से अधिक उत्तरदाताओं ने सार्वजनिक क्लाउड उपलब्धता की रिपोर्ट की है। ज़ोन आउटेज (जो सापेक्षता सामान्य हैं) महत्वपूर्ण प्रदर्शन समस्याओं का कारण बनेंगे।
  • डेटा सेंटर उपकरण विक्रेता मांग के दबाव और आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं के बावजूद आशावादी हैं - तीन-चौथाई विक्रेता लगातार कोविड- प्रेरित आपूर्ति श्रृंखला मुद्दों के कारण कम राजस्व की रिपोर्ट करने के बावजूद 2022 में साल-दर-साल राजस्व वृद्धि का अनुमान करते हैं। डेटा सेंटर निर्माण से जुड़े सर्वेक्षण में भाग लेने वाले लगभग आधे लोगों ने अपनी आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण देरी (या अन्य घटनाओं) का सामना किया है, जबकि एक तिहाई ने मध्यम दर्जे के मामले अनुभव किए हैं।
  • योग्य कर्मचारियों को आकर्षित करने और बनाए रखने में समस्याएँ बदतर होती जा रही हैं - डेटा सेंटर ऑपरेटर्स में आधे से अधिक (53%) ने 2022 में योग्य कर्मचारियों को खोजने में कठिनाई की रिपोर्ट की - 2021 में 47% और 2018 में 38% से अधिक। और सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 42% ने कर्मचारियों को प्रतिद्वंद्वियों द्वारा काम पर रख लिए जाने जैसे मुद्दों की रिपोर्ट की। दूर (ज्यादातर मामलों में डेटा सेंटर प्रतियोगियों के लिए) - 2018 में सिर्फ 17% से अब भारी वृद्धि, जो पूरे क्षेत्र में कर्मचारी प्रतिधारण की बढ़ती चुनौती को प्रदर्शित करती है।

ज्यादा जानें: अपटाइम के 2022 ग्लोबल डेटा सेंटर सर्वे में परमाणु ऊर्जा के प्रति उद्योग के रवैये, सर्वर रिफ्रेश रेट, रैक डेंसिटी ट्रेंड और भी बहुत कुछ शामिल हैं। पूरी रिपोर्ट यहां (here) डाउनलोड करें और इसके प्रमुख रुझानों तथा टेकअवे को कवर करने वाले वेबिनार के लिए 28 सितंबर को पूर्वाह्न 11:00 बजे ईटी पंजीकरण (register) करें।
 
सर्वेक्षण के बारे में: अपटाइम अपना वार्षिक ग्लोबल डेटा सेंटर सर्वेक्षण ऑनलाइन और ई-मेल द्वारा आयोजित करता है। इस वर्ष का अध्ययन एच1 2022 में हुआ, और इसमें दुनिया के सबसे बड़े आईटी संगठनों में बुनियादी ढांचे के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार लगभग 800 डेटा सेंटर मालिकों और ऑपरेटरों की प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। इसमें दुनिया भर में 700 डेटा सेंटर आपूर्तिकर्ताओं, डिजाइनरों और सलाहकारों की अंतर्दृष्टि भी शामिल है।
 
अपटाइम इंस्टीट्यूट के बारे में
 
अपटाइम इंस्टीट्यूट ग्लोबल डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर अथॉरिटी है। 25 से अधिक वर्षों के लिए, कंपनी ने डेटा सेंटर के प्रदर्शन, लचीलापन, स्थिरता और दक्षता के लिए उद्योग-अग्रणी मानक स्थापित किए हैं, जो ग्राहकों को आश्वासन देते हैं कि उनका डिजिटल बुनियादी ढांचा उनकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप एक स्तर पर परिचालन स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रदर्शन कर सकता है। अपटाइम का टीयर स्टैंडर्ड डेटा केंद्रों के डिज़ाइन, निर्माण और संचालन के लिए आईटी उद्योग का सबसे भरोसेमंद और अपनाया गया वैश्विक मानक है - डिजिटल अर्थव्यवस्था की रीढ़। इसके स्तरीय मानक और प्रमाणन, प्रबंधन और परिचालन समीक्षाओं, एससीआईआरए-एफएसआई (SCIRA-FSI) वित्तीय क्षेत्र के जोखिम मूल्यांकन, अतिरिक्त जोखिम और प्रदर्शन मूल्यांकन की विस्तृत श्रृंखला, खुफिया अनुसंधान सेवाओं और 10,000 से अधिक डेटा सेंटर पेशेवरों द्वारा पूर्ण किए गए मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के साथ, अपटाइम ने 100 से अधिक देशों में हजारों कंपनियों की सहायता की है। यह सब महत्वपूर्ण आईटी संपत्तियों को अनुकूलित करने के लिए लागत, संसाधनों और दक्षता का प्रबंधन करते हुए हुआ।
 
अपटाइम इंस्टीट्यूट का मुख्यालय न्यूयॉर्क में है। इसके कार्यालय सिएटल, लंदन, साओ पाउलो, दुबई, सिंगापुर और तेईपेई में हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.uptimeinstitute.com पर जाएं।

स्रोत रूपांतर Businesswire.com पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220920005231/en/
 
संपर्क :
ब्रेंडा साउथ, अपटाइम इंस्टीट्यूट
bsouth@uptimeinstitute.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
अपटाइम इंस्टीट्यूट के 2022 ग्लोबल डेटा सेंटर सर्वे से उद्योग जगत में मजबूत विकास का खुलासा हुआ क्योंकि ऑपरेटर्स निरंतरता आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।