Connect with us

Hi, what are you looking for?

Finance

Loan : जानें क्या है PM Mudra yojana, कैसे ले सकते है इसके तहत बेहहद आसानी से लोन

सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (pm mudra yojana) शुरू की है। इसके तहत लोगों को अपना उद्यम शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन(Loan) दिया जाता है। हम आपको बता दें कि यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी।

यह है पीएम मुद्रा योजना का उद्देश्य

योजना का पहला उद्देश्य स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना। दूसरा उद्देश्य छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का सृजन करना। इस समय अगर आप भी कोई कारोबार शुरू करना चाहते है और पूंजी की समस्या सामने आ रही है तो मुद्रा योजना से आप आसानी से सपने को साकार कर सकते हैं।

योजना के तहत नहीं है कोई निश्चित ब्याज दर

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (pradhanmantri mudra yojana) के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं। विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं। लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है।

लोन लेने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनायें

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको बैंक मैनेजर से मिलना होगा। वह कारोबार जिसे आप शुरू करना चाहते है। उसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ही बैंक मैनेजर आपको मुद्रा लोन मंजूर करेगा। कारोबार की प्रकृति और मुनाफे की संभावना के हिसाब से बैंक मैनेजर आपसे एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाने के लिए कह सकता है।

किस तरह के हैं मुद्रा लोन

मुद्रा योजना के तहत तीन तरह के लोन स्वीकृत किये जाते हैं. शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं. किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं. तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.

ये है योजना के तहत लोन लेने की प्रक्रिया

पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।

मुद्रा लोन लेने की ये है अहर्ता

कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकता है। अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिना गारंटी के मिलता है लोन

मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

PM mudra yojana, PM mudra loan, mudra loan kaise le, kya hai mudra loan, kya hai mudra yojana, mudra yojana loan, kaisi mil sakta hai mudra loan , PM mudra yojana loan , Mudra Loan for shop, PM loan, PM yojana loan, Mudra yojana sr kaisr le loan

Click to comment

Leave a Reply

Facebook

You May Also Like

Advertisement
DMCA.com Protection Status
x
%d bloggers like this: