उत्तरप्रदेश : त्योहार पर घर लौटने वालों के लिए एडवाइजरी जारी, जान लें वरना 14 दिन के लिए होना होगा क्वारंटीन

 | 
Covid
उत्तरप्रदेश में संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई है। यहां बीते 24 घंटे में 11 नए संक्रमित मिले हैं। यूपी के 40 जिलों में अब कोरोना पूरी तरह खत्म हो चुका है, जबकि 16 जिलों में महज 1-1 एक्टिव केस बाकी हैं। प्रदेश में महज 145 एक्टिव केस ही बाकी हैं। यूपी में भले ही संक्रमण काबू में नजर आ रहा है, लेकिन त्योहारी सीजन को देखते हुए प्रदेश सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ चुकी है।

 

त्योहारों पर बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से लोग अपने घरों पर लौटेंगे ऐसे में एक बार फिर संक्रमण के रफ्तार पकड़ने का डर है। इसे देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने पांच राज्यों से उत्तरप्रदेश आने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के तहत इन पांच राज्यों केरल, मिजोरम, मणिपुर, सिक्किम और मेघालय से यूपी आने वाले लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से होगी। सीएम ने कहा कि इन राज्यों से आने वाली ज्यादातर ट्रेनें मथुरा आवश्यक रूप से रूकती है, ऐसे में मथुरा में ज्यादा सजगता बरती जाए। Read Also : मेरठ : पसवाड़ा गांव में किठौर विधायक का किसानों ने किया विरोध, काले झंडे दिखा लगे Go Back और जयंत चौधरी जिंदाबाद के नारे

 

 

सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में बहुत मुश्किल और कोशिश के बाद काेरोना कंट्रोल में आया है। ऐसे में अब किसी भी तरह की लापरवाही एक बार फिर एक बड़ा खतरा बन सकती है। इसीलिए त्योहारों पर अधिक सतर्कता बरती जाए। सीएम ने कहा कि इन पाचों राज्यों में कोरोना के मामले थम नहीं रहे हैं। देश के 83.92% मामले इन्हीं पांच राज्यों से आ रहे हैं। केंद्र सरकार भी लगातार इन राज्यों को लेकर अन्य राज्यों को अलर्ट कर रही है। ऐसे में खतरे को देखते हुए राज्य सरकार भी सावधानी बरत रही है। 

 

whatsapp gif

एडवाइजरी में कहा गया है कि 16 से 31 अक्टूबर के दौरान इन राज्यों से यदि कोई उत्तरप्रदेश आ रहा है तो उसे अपने साथ 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट रखनी होगी। वहीं यदि किसी के कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं तो उसे सर्टिफिकेट अवश्य रूप से दिखाना होगा। यदि किसी के वैक्सीन भी नहीं लगी और वह जांच करवाकर भी नहीं आया तो यूपी में आने पर पहले एंटीजन फिर आरटीपीसीआर जांच की जाएगी। इसके साथ ही उसे होम क्वारंटीन कर दिया जाएगा। और यदि उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो 14 दिन के लिए आइसोलेट किया जाएगा। 

 

advt.

बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में 2,486 संक्रमित, केरल में 9,470 संक्रमित, पश्चिम बंगाल 776 संक्रमित, मिजोरम 1,170 संक्रमित, तामिलनाडू में 1,344 संक्रमित मिले हैं। वहीं मणिपुर, सिक्किम और मेघालय में भी बड़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं। देश में बीते 24 घंटे में देश में 18166 नए मामले सामने आए, ये बीते 214 दिनों में देश में रोजाना मिल रहे मरीजों की कम संख्या है। वहीं संक्रमण के चलते 214 लोगों की मौत भी हुई। 

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।