UP: वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर, शुरू हुई यह नई सुविधा

वन नेशन वन नंबर के तहत उत्तर प्रदेश में गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। BH Series लेने के बाद वाहन स्वामी को दूसरे राज्य का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लेना पड़ेगा।

 | 
UP 15
 

वन नेशन वन नंबर के तहत उत्तर प्रदेश में गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। BH Series लेने के बाद वाहन स्वामी को दूसरे राज्य का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लेना पड़ेगा। सेना के कर्मचारी, रक्षा मंत्रालय, केंद्रीय विभाग, निजी व सरकारी संस्थान जिनके कम से कम देश के 4 राज्यों में दफ्तर हैं, ऐसे कर्मचारी वाहनों का BH सीरीज में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हालांकि गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं है।


बता दें कि उत्तर प्रदेश में BH सीरीज में पहली गाड़ी का रजिस्ट्रेशन मिर्जापुर आरटीओ दफ्तर में हुआ। मिर्जापुर के अमित रंजन ओझा ने XUV 300 का पंजीकरण BH सीरीज में कराया है। इस गाड़ी के लिए भारत सीरीज का पहला नंबर 21 BH 0905 A दिया गया। Read Also: आपके मोबाइल में mParivahan App है तो ट्रैफिक पुलिस वाहन चालान नहीं काट सकती, ऐसा क्या है एप में, जानें

जिसमें 21 यानी 2021 वर्ष, BH यानी भारत सीरीज, 0905 यानी गाड़ी का नंबर, ए यानी A से Z अल्फाबेट सीरीज होता है। ऐसे में गाड़ी देश के किसी भी राज्य बिना किसी रोक के चला सकेंगे। प्रदेश में अभी तक अलग-अलग जिलों से 35 से अधिक लोगों ने भारत सीरीज नंबर के लिए आवेदन किया है।  


  

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।