UP Free Laptop Yojana: यूपी सरकार इस तारीख से बांटेगी फ्री लैपटॉप, जानें क्या है तैयारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के युवाओं के लिए फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन (UP Me free Laptop kab Milenge) बांटने की घोषणा की थी।

 | 
free laptop yojana
UP Free Laptop Yojna: कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के युवाओं के लिए फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन (UP Me free Laptop kab Milenge) बांटने की घोषणा की थी। जिन स्टूडेंट्स ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया होगा उन्हें ही सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप मिलेगा। बताया जा रहा है कि दिसंबर के पहले सप्ताह से लैपटॉप वितरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए अगले 90 दिनों में 25 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन का टेंडर देने के लिए कंपनियों के लिए शर्ते तय हो चुकी हैं और इस पर कैबिनेट की मुहर भी लग चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 25 नवंबर तक टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। 

 

कब से फ्री में मिलेगा टैबलेट और स्मार्टफोन (UP Free Laptop Yojna)

यूपी सरकार फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन अगले महीने यानी दिसंबर से बांटना शुरू करेगी। दिसंबर माह के पहले सप्ताह से ये कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।इतना ही नहीं स्टूडेंट्स को गैजेट के साथ ही शैक्षिक सामग्री, रोजगार की जानकारी, और अगले दो वर्षों के लिए सरकार की शिक्षा और रोजगार पहल पर जानकारी दी जाएंगी। Read Also : UP: 4 दिन तक घरों की खिड़की और बालकनी में कपड़े सुखाने पर रोक, हर मेहमान की सूचना भी पुलिस को देनी होगी

 

संबंधित यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस को दी गई है जिम्मेदारी

फ्री लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की जिम्मेदारी संबंधित यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस को दी गई है। सभी शैक्षिक संस्थान इस संबंध में रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स का डेटा 18 नवंबर तक पोर्टल पर अपलोड कर देंगे। इस संबंध में यूपी डेस्को के मैनेजिंग डायरेक्टर कुमार विनीत ने कहा था, ‘शैक्षणिक सत्र 2021-22 में बीए, एमए सहित व्यावसायिक अध्ययन और उच्च शिक्षा से संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे।’

 

किसे मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत यूपी सरकार तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से स्नातक और स्नातकोत्तर कर रहे छात्रों को मुफ्त लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगी। साथ ही, ये गैजेट केवल उन लोगों को वितरित किए जाएंगे जो स्किल डेवलेपमेंट प्रोग्राम में इनरोल्ड हैं।उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाले शिक्षण संस्थानों में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नामांकित सभी छात्रों को टेबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके लिए बिड भी आमंत्रित की जा चुकी है, नवंबर के अंत तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।