Dengue in UP: यूपी में डेंगू का कहर, प्राइवेट लैब की मनामानी पर सरकार ने लगाई लगाम, जांच का शुल्क तय

Dengue in UP: बीते 24 घंटे के अंदर प्रदेशभर में 263 मरीजो की डेंगू टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मेरठ में भी 13 नए डेंगू के मरीज मिले हैं। 

 | 
Dengue Ground Report UP

whatsapp gif

Dengue in UP: कोरोना की संभावित तीसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश में डेंगू कहर बरपा रहा है। लगातार डेंगू के नए मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटे के अंदर प्रदेशभर में 263 मरीजो की डेंगू टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मेरठ में भी 13 नए डेंगू के मरीज मिले हैं। यहां अब तक  76 मरीज मिल चुके हैं, 42 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि बाकी ठीक हो चुक हैं। 

 

उधर प्रदेश में डेंगू के फैलाव को देखते हुएं डेंगू की जांच करने वाले प्राइवेट पैथोलॉजी लैब संचालकों ने मनमानी शुरू कर दी है। प्राइवेट पैथेलॉजी लैब पर मरीजों से डेंगू की जांच के नाम पर 2000 रुपये से 2500 रुपये तक वसूले जा रहे हैं, मेरठ में भी अलग-अलग पैथेलॉजी सेंटरों पर जांच शुल्क अलग-अलग है। ऐसे में लैब संचालकों की मनमानी पर लगाम लगाते हुए योगी सरकार ने प्रदेश में डेंगू की जांच का शुल्क तय कर दिया है। Read Also : कोरोना से मरने वालों के डेथ सर्टिफिकेट पर लिखा जाएगा Corona Death, केंद्र ने राज्यों को जारी किए आदेश

 

devanant hospital

प्राइवेट लैब 1200 से 1400 रुपये ही ले सकेंगे

योगी सरकार के आदेश के मुताबिक  डेंगू की एलाइजा जांच 1200 से 1400 रुपये के बीच होगी। 1200 रुपये पैथोलॉजी सेंटर में जांच कराने वालों से लिया जाएगा। जबकि नमूना घर से एकत्र करने पर 1400 रुपये शुल्क चुकाने होंगी। इसी तरह प्लेटलेट्स काउंट 250 रुपये में पैथोलॉजी सेंटर पर होगी। घर से नमूना लेने पर 350 रुपये अदा करने होंगे। वहीं प्लेटलेट्स की एक यूनिट 400 रुपये में मिलेगी। इसका प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन को भेज दिया है। भेज दिया गया है।

 

डेंगू का नया स्ट्रेन-डी-टू बहुत घातक

UP में डेंगू का नया स्ट्रेन-डी-टू पाया गया है। ICMR (भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद) के इस खुलासे से स्वास्थ्य विभाग में भी खलबली है। ICMR ने फिरोजाबाद जिले में अधिकांश मौतों का कारण डेंगू के डी-टू स्ट्रेन को बताया है। यह घातक स्ट्रेन जानलेवा है। यह प्लेटलेट काउंट को भी तेजी से प्रभावित करता है। इस स्ट्रेन के ज्यादातर मरीज मथुरा और आगरा में पाए गए हैं।

 

ortho

अस्पतालों में इलाज की मुफ्त व्यवस्था

प्रदेश में 1 जनवरी से अब तक करीब डेंगू के 1900 मरीज सामने आ चुके हैं। प्रभावित जिलों में लखनऊ की एक्सपर्ट टीम दौरा कर चुकी है। साथ ही सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। अस्पतालों में इलाज की मुफ्त व्यवस्था की गई है। बुखार के मरीजों का घर-घर सर्वे किया जा रहा है।
 

 

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।