चित्रकूट गधा मेला : 10 लाख में बिका शाहरुख खान नाम का गधा, सलमान खान की कीमत भी लगी 7 लाख रुपये

चित्रकूट गधा मेला में बॉलीवुड अभिनेत्रियों के नाम वाले गधे भी 5 हजार से 50 हजार रुपये तक बिके। वहीं ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, रणवीर सिंह और सैफ अली खान नाम के गधे की कीमत भी काफी ऊंची लगी। 

 | 
doncky
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के चित्रकूट (Chitrakoot) में हर साल दिवाली के बाद गधे मेले (Donkey Fair) का आयोजन होता है। मुगल काल से लग रहे इस ऐतहिासिक अंतरराज्यीय गधा मेले (Chitrakoot Donkey Fair) में इस बार फिल्मी सितारों के नाम वाले गधे खच्चर ऊंचे दामों पर बिके हैं। शाहरुख खान नाम का गधा सबसे महंगा 10 लाख रुपये में बिका, जबकि सलमान खान नाम के गधे की बिक्री 7 लाख रुपये में हुई। इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेत्रियों के नाम वाले गधे भी 5 हजार से 50 हजार रुपये तक बिके। वहीं ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, रणवीर सिंह और सैफ अली खान नाम के गधे की कीमत भी काफी ऊंची लगी। मेले में गधों की बोली लगाई जाती है, जो सबसे ऊंची बोली लगाता है गधा उसका हो जाता है। Read Also: बबुआ से कहना ट्विटर ही वोट दे देगा, अखिलेश यादव पर सीएम योगी का जोरदार तंज

 

news shorts

नेपाल तक के व्यापारी भी पहुंचे गधा मेले में

बता दें कि चित्रकूट के नयागांव में लगे इस दो दिवसीय गधा मेले में उत्तर प्रदेश के साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बिहार व अन्य राज्यों के साथ ही नेपाल के व्यापारी भी अपने गधे और खच्चरों को बेचने के लिए पहुंचे हैं। इस बार मेले में 5 करोड़ से ज्यादा का व्यापार होने का अनुमान है। हर बार की तरह इस बार भी फिल्मी सितारों के नाम वाले गधों की मांग ज्यादा है। वहीं मेला घूमने आए लोगों के बीच भी ये गधे आकर्षण का केंद्र हैं। Read Also : नौकरीशुदा पत्नी को कमाऊ गाय के रूप में नहीं देखा जा सकता : दिल्ली हाईकोर्ट

 

whatsapp gif

औरंगजेब के काल से लग रहा गधा मेला

बता दें कि चित्रकूट में लगने वाले इस गधे मेले का आयोजन मुगल बादशाह औरंगजेब ने की थी। मुगलकाल से ही इस मेले का आयोजन हर साल दिवाली के बाद होता है। इसमें पड़ोसी राज्यों के व्यापारी भी अपने गधों और खच्चरों को बेचने और खरीदने पहुंचते हैं। दरअसल औरंगजेब के समय में सैन्य बल में अच्छे घोड़ों, गधों और खच्चरों को शामिल करने के लिए यह मेला लगवाया जाता था। उस वक्त अफगानिस्तान से अच्छी नस्ल के खच्चर भारत में इस मेले में बिक्री के लिए लाए जाते थे। तभी से इस मेले की परंपरा चली आ रही है। 

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।