Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तरप्रदेश

UP : मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ समेत 16 शहरों में 16 नवंबर तक वाहन चलाने पर पाबंदी, जानिए क्यों

बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए उत्तरप्रदेश में अत्यधिक वायु प्रदूषण वाले शहरों में चिन्हित हॉटस्पॉट में 11 से 16 नवंबर तक वाहन चलाने पर पाबंदी रहेगी। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए लखनऊ समेत 16 जिलों के जिलाधिकारी को इस संबंध में जरूरी निर्देश जारी कर दिए हैं।

निर्देशों में कहा गया है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने उतर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर(खुर्जा), फिरोजाबाद, अमरोहा (गजरौला), सोनभद्र (अनपरा), मेरठ, झांसी, बरेली, रायबरेली और मुरादाबाद को नॉन अटेनमेंट नगरों के रूप में चिन्हित किया है। इन शहरों की वायु गुणवता राष्ट्रीय औसत से काफी खराब है।

पत्र में कहा गया है कि नॉन अटेनमेंट शहर में जिन स्थलों पर वायु प्रदूषण अत्यधिक पाया गया है, उन स्थलों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इन हॉटस्पॉट में स्थित बाजार व वाणिज्यिक स्थलों पर दीपावली पर्व के दौरान वाहनों के अत्यधिक आवागमन के कारण वायु प्रदूषण की समस्या और भी गंभीर हो सकता है।

UP By-Election Result 2020 LIVE: भाजपा पांच सीटों पर आगे, एक पर सपा तो एक पर निर्दलीय उम्मीदवार को बढ़त

Advertisement. Scroll to continue reading.

इसलिए हॉटस्पॉट में स्थित बाजार और वाणिज्यिक स्थलों में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए वायु( प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण) अधिनियम 1961 की धारा 31ए में प्राप्त शक्तियों के अंतर्गत निर्देश जारी किए जाते हैं।  इसके तहत दीपावली पर्व के दौरान 11 नवंबर से 16 नवंबर तक चिन्हित ट्रैफिक हॉटस्पॉट में स्थित बाजार एवं  वाणिज्यिक स्थलों (जहां पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध न हो) पर वाहनों के आवागमन को प्रतिबंधित किए जाने के लिए विचार किया जाए।

 इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Khabreelal News App डाउनलोड करें प्ले स्टोर से। खबरों के अलर्ट के पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/thekhabreelal
Follow us on Twitter http://twitter.com/khabreelal_news

Advertisement. Scroll to continue reading.
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Advertisement
Advertisement

और खबरें पढ़ें

Advertisement