Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

PDPU दीक्षांत समारोह 2020 : पीएम ने कहा- जो चुनौतियों को स्वीकार कर उनका मुकाबला, समाधान करते हैं वही सफल होते हैं

पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU) गांधीनगर के दीक्षांत समारोह 2020 में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra modi) ने कहा, “ऐसा नहीं है कि आप अपने जीवन में पहली बार किसी कठिनाई का सामना कर रहे होंगे, ऐसा भी नहीं है कि ये चुनौती भी आखिरी होगी. ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं। लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उनका समाधान करता है, वो सफल होता है।”

PM modi

45 मेगावाट उत्पादन संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने आज पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU) में मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल के 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान संबोधन में कहा कि “जीवन में वही लोग सफल होते हैं, वही लोग कुछ कर दिखाते हैं जिनके जीवन में ‘सेंस ऑफ रिस्पांसिबिलिटी’ का भाव होता है। विफल वो होते हैं जो ‘सेंस ऑफ बर्डन’ में जीते है। ‘सेंस ऑफ रिस्पांसिबिलिटी’ का भाव व्यक्ति के जीवन में ‘सेंस ऑफ ओपोर्च्युनिटी’ को भी जन्म देता है।”

छोटे दुकानदार इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना कारोबार, ICICI Bank की शानदार पहल

मैं यूनिवर्सिटी परिवार का सदस्य

PDPU के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा कि मुझे ये देखकर खुशी होती है कि मैं आज यहां एक मुख्य अतिथि के रूप में नहीं, बल्कि यूनिवर्सिटी परिवार के एक सदस्य के रूप में आया हूं। कहा कि एक समय था जब लोग सवाल उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी। लेकिन यहां के छात्रों ने, प्रोफेसर्स ने और यहां से निकले प्रोफेशनलंस ने इन सारे सवालों के जवाब दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं। लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, उनका समाधान करता है, वो सफल होता है।

Advertisement. Scroll to continue reading.

इच्छाओं के अंबार से संकल्प की शक्ति अपरंपार होती है. करने के लिए बहुत कुछ है, देश लिए पाने को बहुत कुछ है, पर आपके लक्ष्य टुकड़ों में बिखरे नहीं होने चाहिए. आप कमिटमेंट के साथ आगे बढ़ेंगे तो अपने भीतर ऊर्जा का भंडार महसूस करेंगे।

PDPU 4 अप्रैल, 2007 यूनिवर्सिटी बनी

पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी (PDPU) 4 अप्रैल, 2007 को लागू किए गए राज्य अधिनियम के माध्यम से एक निजी विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, प्रबंधन और मानविकी के क्षेत्र में कार्यक्रम प्रदान करता है।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

Advertisement. Scroll to continue reading.
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Advertisement
Advertisement

और खबरें पढ़ें

देश

आज सुभाष चंद्र बोस से जुड़े एक अध्याय का कहीं ना कहीं अंत हो गया है। बोस की आजाद हिंद फौज (Azad Hind Fauj)...

देश

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कई लोगों को छीन लिया है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चाची नर्मदाबेन मोदी का कोराना संक्रमण के...

देश

देश में कोविड और ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा है। कहीं, बेड नहीं है तो कहीं पर ऑक्सीजन ही खत्म है। इससे...

Advertisement