Connect with us

Hi, what are you looking for?

महाराष्ट्र

Maharashtra Lockdown Gguidelines : महाराष्ट्र में 15 दिन लाॅकडाउन जैसी सख्ती, जानिये क्या खुला रहेगा, क्या बंद

महाराष्ट्र में कोरोना की चेन को ब्रेक करने की मुहिम शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रदेश में लॉकडाउन तो नहीं लगाया, लेकिन 15 दिन तक राज्य में सख्त पाबंदियां लागू कर दी हैं। 15े दिन महाराष्ट्र में धारा 144 लागू रहेगी साथ ही लोगों के बेवजह घर से बाहर निकलने पर भी पाबंदिया रहेगी। महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, सिनेमा, हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बंद रहेंगे। फिल्मों और सीरियल की शूटिंग पर रोक लगा दी गई है। जरूरी सेवाओं को  छोड़कर अन्य सभी दुकानें और मॉल बंद रहेंगे। पूजा के सभी स्थल, स्कूल, कॉलेज और प्राइवेट कोचिंग क्लास, सैलून, स्पा और ब्यूटी पार्लर भी 1 मई सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि कल रात 8 बजे से ब्रेक द चेन अभियान चलेगा। पूरे राज्य में धारा 144 लागू किया जाएगा। पूरे राज्य में अगले 15 दिन तक संचार बंदी रहेगी। बिना जरूरत के आना-जाना बंद करना पड़ेगा। जरूरी काम नहीं है तो आप घर से बाहर नहीं निकलेंगे। मान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवाजाही की छूट रहेगी। निजी वाहनों का इस्तेमाल प्रतिबंधित रहेगा। होटल और रेस्टोरेंट को सिर्फ पार्सल की सुविधा- सुबह 7 से रात 8 बजे तक ही होगी।

उद्धव ने कहा कि बिना किसा वजह से अपने घरों से बाहर न निकल कर आप सब सरकार की मदद करें। कल से सुबह 7 से 8 बजे तक जरूरी सेवाओं को छोड़ कर सबकुछ बंद रहेगा, सार्वजनिक यातायात को बंद नहीं किया जाएगा, ताकि जरूरी सेवाओं में काम करने वालों को आने जाने में कोई तकलीफ न हों।

प्रदेश में सेवाओं को छोड़कर अन्य दफ्तर बंद रहेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बंद नहीं किया गया है, लेकिन लोकल ट्रेन और बसों का इस्तेमाल केवल जरूरी सेवाओं में लगे लोग ही कर पाएंगे। ई-कॉमर्स सेवा, पेट्रोल पंप और सेबी से जुड़़े वित्तीय संस्थान खुले रहेंगे। बैंकों में कामकाज जारी रहेगा। कंस्ट्रक्शन कार्य भी किए जा सकते हैं। हालांकि, कंस्ट्रक्शन कंपनियों से कहा गया है कि वे मजदूरों के साइट पर रहने की ही व्यवस्था करें।  होटल और रेस्तरां को केवल टेक अवे और होम डिलीवरी की इजाजत दी गई है।

सभी अस्पताल, जांच केंद्र, क्लीनिक, वैक्सीनेशन सेंटर, मेडिकल इंस्योरेंस ऑफिस, दवा की कंपनियां और दुकानें, सेनिटाइजर्स, मास्क सहित मेडिकल इक्विपमेंट के निर्माण, वितरण, बिक्री आदि को पाबंदियों से पूरी तरह छूट दी गई है। सब्जियों, फलों, डेयरी, बेकरी और किराना दुकानें खुली रहेंगी।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट, टैक्सी, ऑटो और पब्लिक बसें चलती रहेंगी, लेकिन इनमें केवल जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को सफर की इजाजत होगी। मालवाहक गाड़ियों की आवाजाही बाधित नहीं होगी। डेटा सेंटर्स, क्लाउड सर्विसेज और आईटी सर्विसेज को भी पाबंदियों से छूट दी गई है। सरकारी, प्राइवेट सिक्यॉरिटी सर्विसेज, गैस सप्लाई सर्विस, पोस्टल सर्विस को छूट के दायरे में रखा गया है।

Advertisement. Scroll to continue reading.

यह भी घोषणा की मुख्मंत्री ने

  • अगले एक महीने तक हम 2 किलो चावल, 3 किलो गेहूं गरीबों को फ्री में देंगे। इससे 7 करोड़ लोगों को लाभ होगा। शिवभोजन थाली अगले एक महीने तक मुफ्त में दी जाएगी।
  • 1500 रुपये की आर्थिक मदद रियल एस्टेट सेक्टर में काम करने वाले मजदूरों को दी जाएगी। रिक्शा चालक और फेरीवालों को भी आर्थिक मदद दी जाएगी
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Advertisement
Advertisement

और खबरें पढ़ें

Advertisement