महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश, बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत, यूपी का हाल जानें

महाराष्ट्र में एक बार फिर से मौसम ने स्थिति बिगाड़ दी है। मसूलधार बारिश से कई ईलाकों में बाढ़ है, कई सौ पशु बह गए हैं, वहीं, मकान क्षतिग्रस्त हो गए। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक यूंहि बारिश की चेतावनी दी है।
 | 
heavy rain in maharastra
महाराष्ट्र में तेज बारिश, बाढ़ ने फिर से स्थिति बिगाड़ दी है। वहीं, बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत होना सामने आया है। जानकारी के अनुसार एनडीआरएफ की टीमें लगातार काम में लगी है अभी तक करीब 600 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है। जानकारी के अनुसार बाढ़ में कई मवेशी बह गए वहीं, घर भी क्षतिग्रस्त हो गए। मौसम विभाग ने अभी मौसम के खुलने की संभावना नहीं जताई है।

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान में मराठवाड़ा, मुंबई और राज्य के तटवर्ती कोंकण क्षेत्र में अगले 24 घंटों में ‘बेहद भारी वर्षा’ होने की आशंका जताई है। मध्य महाराष्ट्र के 8 जिलों में औरंगाबाद, लातूर, उस्मानाबाद, परभणी, नांदेड, बीड, जालना और हिंगोली में भारी तबाही मची हुई है। बताया जा रहा है कि यवतमाल जिले में मंगलवार को सुबह राज्य परिवहन की एक बस के बाढ़ के पानी में डूबे पुल को पार करते समय बह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य लापता हो गए। 

 

मंजारा बांध के 18 गेट खोलने से बीड के गांव में आई बाढ

मंजारा बांध (Manjara Dam) से सटे इलाकों में भारी बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने के बाद अधिकारियों ने मंगलवार को पानी की निकासी के लिए बांध के सभी 18 गेट खोल दिए जिससे बीड जिले के कुछ गांवों में बाढ़ आ गयी जबकि पड़ोसी जिलों में चेतावनी जारी की गई है। अधिकारियों की माने तो भारी बारिश के चलते बांध के सभी 18 और मजलगांव बांध के 11 गेट खोल दिए। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन भारी वर्षा जारी रहेगी। यह भी पढ़ें - 2 दिन बाद बदलने वाले नियम आपके जीवन पर डालेंगे प्रभाव, जाने क्या है ऐसा।

 

6 जिलों में 10 लोगों की मौत

मौसम विभाग के अनुसार आठ जिलों के 180 सर्कल में 65 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई। बारिश के कारण पानी निकालने के लिए कई बांधों के गेट खोले गए जिससे बीड और लातूर जिले में मांजरा नदी के किनारे बसे गांवों में बाढ़ आ गई। पिछले 48 घंटे में क्षेत्र के छह जिलों में 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 200 से ज्यादा पशु मर गए और 28 घर क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं, बड़े स्तर पर फसल बरबाद हो गई है।  read also : आर्थिक तंगी से हैं परेशान, तो नहाते समय ये आसान सा करें उपाय, समस्या होगी दूर।

 

उत्तर प्रदेश में रात में आंधी की संभावना

उत्तर प्रदेश में बुधवार को तेज धूप के साथ आसमान में बादल बनते और बिगड़ते रहे। भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, आज रात तेज आंधी की स्थित बन रही है। वहीं, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हल्की फुहार और तेज हवा चल सकती है।  वहीं, मेरठ में आज  धूम के साथ बादल छाए रहेंगे। बारिश होने की संभावना नहीं है।   read also : केंद्र सरकार हिंदू राष्ट्र घोषित करे और मुसलमानों-ईसाइयों की नागरिकता समाप्त करे : जगदगुरु परमहंस आचार्य महाराज

 

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

आईएमडी (India Meteorological Department) ने बुधवार को महाराष्ट्र के लिए "येलो अलर्ट" जारी किया है जो "बिजली, तेज हवाओं और गरज के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश" का संकेत देता है।  read more : उत्तराखंड में चीन की घुसपैठ: बॉर्डर पार कर 5 किमी अंदर घुसे 100 सैनिक, पुल व अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को किया क्षतिग्रस्त

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।