Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

Indian Army Recruitment : भर्ती के लिए उम्मीदवारों को राहत, शारीरिक योग्यता में हुए बदलाव

Indian Army Recruitment : भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती को लेकर उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है। अब सैनिक पोस्ट (Military Post) पर भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों का वजन अब लंबाई के अनुपात पर तय किया जाएगा। पहले यह नियम सिर्फ सेना में भर्ती (recruitment ) होने वाले अधिकारियों के लिए था, लेकिन अब यह नियम सैनिक पद के लिए भी लागू कर दिया गया है।

अभी तक सेना में सैनिक पद पर भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों के न्यूनतम वजन की सीमा 50 किलो और अधिकतम 62 किलो तय की गई थी। अब नए नियम में लंबाई के साथ अधिकतम वजन की सीमा भी बढ़ेगी।
अभी तक सेना में सैनिक पद (sanik post) पर भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों के न्यूनतम वजन की सीमा 50 किलो और अधिकतम 62 किलो तय की गई थी। अब नए नियम में लंबाई के साथ अधिकतम वजन की सीमा भी बढ़ेगी।

फिटनेस पर देना होगा ज्यादा ध्यान

सैन्य भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को फिटनेस (Fitness) पर पहले से ज्यादा ध्यान देना होगा। उनको अब न्यूनतम 50 किलो वजन की जगह अपनी लंबाई के अनुपात में वजन के मापदंड में सफल होना पड़ेगा। सेना अब ठोस और दमदार अभ्यर्थियों के चयन के लिए वजन के मापदंड में बदलाव करने जा रही है।

सेना के स्वतंत्र भर्ती बोर्ड दिल्ली ने पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के तौर पर अपने यहां की भर्तियों में इसकी शुरुआत भी कर दी है। देश के दूसरे सभी भर्ती मुख्यालयों को भी यह नोटिफिकेशन (Notification) भेज दिया गया है।

अधिकतम वजन की सीमा भी बढ़ेगी

बता दें, भारतीय सेना में अब तक अलग-अलग राज्यों की भौगोलिक स्थिति के अनुसार वहां के लोगों के लिए लंबाई तय की गई थी। उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) में भी सैनिक जीडी (sanik GD), सैनिक तकनीकी, ट्रेड्समैन (trademan), स्टोर कीपर (store keeper) तकनीकी और नर्सिंग (Nursing) सहायक जैसे पदों के लिए भी शारीरिक मापदंड तय किए गए हैं।

सैनिक जीडी के पद के लिए ही अभ्यर्थी की कम से कम लंबाई 170 सेमी और वजन 50 किलोग्राम है। हालांकि 62 किलोग्राम से अधिक भार होने पर अभ्यर्थी को अधिक वजनी बताकर अयोग्य घोषित कर दिया जाता था। अब नए मानकों में अधिकतम वजन की सीमा भी लंबाई के साथ बढ़ेगी।

Khabreelal News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें Khabreelal न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए Khabreelal फेसबुक पेज लाइक करें 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement
Advertisement

और खबरें पढ़ें

देश

PM Modi Tamilnadu Visit Live Update : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को तमिलनाडु और केरल के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। मोदी...

दुनिया

LaC : सीमा पर चीन के सैनिकों ने फिर से भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। जिसमें हमारे जवानों ने मुहतोड़ जवाब देते...

देश

सेना ने शुक्रवार सुबह कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में नियंत्रण रेखा से सटे आतंकी लॉन्च पैड और ठिकानों पर जमकर गोलाबारी की। ये वही...

Advertisement
DMCA.com Protection Status