Connect with us

Hi, what are you looking for?

देश

कोरोना बिल्कुल खत्म हो जाए, ऐसा नामुमकिन है, हमें इसके साथ जीने की आदत डालनी होगी; लंबे समय तक लॉकडाउन रखा तो सैलरी कहाँ से देंगे – केजरीवाल



दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन फेज-3 में मिली छूट के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार से सभी सरकारी ऑफिस खुलेंगे। प्राइवेट ऑफिस में भी 33% स्टाफ के साथ काम शुरू कर सकेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 24 मार्च से लॉकडाउन देश के लिए बेहद जरूरी था, लेकिन अब इससे देश की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा रही है। अगर लंबे समय तक लागू रखा तो सैलरी कहाँ से देनेगे। इसीलिए हम हम रेड जोन को छोड़कर बाकी हिस्सों में लॉकडाउन खोलने के लिए तैयार हैं। यानी लॉकडाऊन 3 में मिली छूट दिल्ली में लागू होंगी। हालांकि एयर ट्रैवल, मेट्रो और इंटरस्टेट बसे बंद रहेंगी। स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान नहीं खुलेंगे। मॉल-सिनेमा हॉल भी बंद रहेंगे। सोशल पब्लिक गेदरिंग पर रोक रहेगी। रिक्शा-ऑटो और कैब, नाई की दुकान, ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे। शाम को 7 बजे से सुबह 7 बजे तक बाहर निकलने पर प्रतिबंध रहेगा।



‘लॉकडाउन न होता तो स्थिति भयावह होती’

केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन से दिल्ली की व्यवस्थाएं गड़बड़ा गई हैं। नौकरियां जा रही हैं, व्यापारी परेशान हैं। हम इसे लंबे समय तक बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे। इससे अर्थव्यवस्था कमजोर हो गई है। सरकार का रेवेन्यू बंद हो गया है। सैलरी कहां से देंगे। पिछले साल हर महीने 3.5 हजार करोड़ का रेवेन्यू आता था। इस बार सिर्फ 300 करोड़ रेवेन्यू आया है।

हमने इससे निपटने की तैयारी कर ली है

केजरीवाल का कहना है कि कोरोनावायरस का खतरा लंबे समय तक बना रहेगा। आगे यह बिल्कुल खत्म हो जाएगा, ऐसा कभी नहीं हो सकता है। हमें कोरोना के साथ जीने की व्यवस्था करनी ही होगी। दिल्ली सरकार ने इसकी तैयारियां कर ली हैं। हमने केंद्र सरकार को भी सुझाव दिया है कि दिल्ली के कंटेनमेंट जोन को ही रेड जोन में रखा जाए। बाकी जगहों पर दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएं। इन्हें एक-एक दिन छोड़कर भी खोला जा सकता है। ऐसा करने से थोड़े केस बढ़ेंगे, लेकिन हम इससे निपट लेंगे। हम कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या कम करने पर काम कर रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Facebook

You May Also Like

Advertisement
DMCA.com Protection Status
x
%d bloggers like this: