Delhi Police की पूछताछ में अहम राज उगल रहे आतंकी, दाऊद गैंग की साजिश भी आ रही सामने

दिल्ली पुलिस  (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच को इस मामले मं अंडरवर्ल्ड  दाऊद गैंग (Dawood Gang) की भी संलिप्ता नजर आ रही है। इस मामले में  एटीएस भी जानने में लगी है कि जान मोहम्मद किन-किन लोगों के संपर्क में आया
 | 
delhi police arrest 6 terrorists

whatsapp gif

advt

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) द्वारा गिरफ्तार किए गए 6 आतंकी अप पूछताछ में अहम राज उगल रहे हैं। अभी तक की पूछताछ में पुलिस को पूरे आतंकी मोड्यूल का पता चला है। पुलिस के मुताबिक मुंबई के सायन-धारावी इलाके में रहने वाला 47 वर्षीय जान मोहम्मद काफी समय से यहां रह रहा था। कम पढ़ा लिखा था और गाड़ी चलाने का काम करता है। इस आतंकी मॉड्यूल में दाऊद कनेक्शन भी सामने आया है। जब पुलिस ने धारावी से जान मोहम्मद उर्फ समीर कालिया को गिरफ्तार किया तो उसके दोस्त, पड़ोसी चौंक गए।गिरफ्तार आतंकियों में से चार को 14 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। वहीं दो आतंकियों की आज कोर्ट में पेशी में होगी।

 

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को इस मामले मं अंडरवर्ल्ड  दाऊद गैंग (Dawood Gang) की भी संलिप्ता नजर आ रही है। इस मामले में  एटीएस भी जानने में लगी है कि जान मोहम्मद किन-किन लोगों के संपर्क में आया और उसे रुपये, ट्रेन के टिकट सहित अन्य सुविधाएं किसने उपलब्ध कराईं।

 

अजमल कसाब के स्कूल में पाक फौजियों ने कराई दो आतंकियों को ट्रेनिंग

 

 दिल्ली पुलिस आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ के बाद कई जानकारी दे रही है। पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक त्योहारों पर देश को बम धमाकों से दहलाने की पूरी साजिश पाकिस्तान में रची गई है। इंटेरोगेसन में बात सामने आई है कि ओसामा और जीशान नाम के जो 2 आतंकी पाकिस्तान गए थे। जहां मुेंबई हमले का गुनहगार अजमल कसाब को  थट्टा नाम के जगह पर एक फार्महाउस में ट्रेनिंग दी गई थी वहीं, पर दोनों आतंकियों को ट्रेनिंग पाकिस्तानी सेना में तैनात लेफ्टिंनेंट रैंक के अधिकारी गाजी ने दी थी। इस अधिकारी के साथ उसके दो सहयोगी जब्बार और हमजा भी मौजूद थे। पुलिस के मुताबिक पूछताछ में यह स्पष्ट ही कि आतंकियों साजिश पाकिस्तान से ही रजी गई है।  पढ़ें - दिल्ली पुलिस ने 6 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार! पाकिस्तान में ली थी ट्रेनिंग।

 

मुंबई की लोकल ट्रेन थीं निशाने पर ? 


मुंबई की लोकल ट्रेन आतंकियों के निशाने पर थी। इसी खतरे को देखते हुए, मुंबई रेलवे मुख्यालय में आज हाई लेवल मीटिंग होने वाली है जिसने रेलवे कमिश्नर कैसर ख़ालिद(Mumbai railway commissioner kaiser khalid) , डीआरएम समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद होंगे। इस मीटिंग में रेलवे की सुरक्षा को लेकर चर्चा की जाने वाली है। पुलिस अब जान मोहम्मद के मुख्य कार्य का पता लगाने में लगी है।  क्या जान मोहम्मद का काम मुंबई में महत्वपूर्ण ठिकानों की रेकी करना था ? क्या मुंबई की लोकल ट्रेन , बड़े मंदिर और आर्थिक केंद्र की रेकी कर जानकारी पहचाना था. क्या कुरियर का रोल था ? क्या प्लान किए गए आतंकी हमले में जान मोहम्मद IED प्लांट करने की जिम्मेदारी थी ? इसकी जांच एजेंसियों द्वारा की जा रही है। पढ़ें - यूपी की 45 सीट छोड़ेगी सपा! जा सकती है रालोद के हिस्से में; मेरठ की सिवालखास पर भी RLD की दावेदारी, 1 पर कशमकश।

 

मुंबई धमाके की तर्ज पर डी कंपनी अपने पुराने साथियों का इस साजिश में इस्तेमाल कर रही थी। गिरफ्तार आतंकी समीर पहले भी दाऊद के लिए काम कर चुका है। समीर ने रायबरेली के रहने वाले आतंकी मूलचंद उर्फ लाला को अपने साथ शामिल किया। मूलचंद आतंकी का इस्तेमाल विस्फोटक और हथियार लाने के लिए किया जाता था। जानकारी के अनुसार सभी आतंकी दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम से संपर्क में थे।

 

ऐसे किया आतंकियों को गिरफ्तार

 

सबसे पहले मुंबई महाराष्ट्र निवासी जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया को राजस्थान के कोटा के पास से गिरफ्तार किया है। इसके बाद ओखला जामिया नगर के रहने वाले ओसामा उर्फ समी को दिल्ली के ओखला से गिरफ्तार किया। फिर यूपी के बहराइच के रहने वाले मोहम्मद अबू बकर को सराय काले खां से पकड़ा। बाद में इलाहाबाद के रहने वाले जीशान कमर को इलाहाबाद से अरेस्ट किया। मोहम्मद आमिर जावेद को लखनऊ मूलचंद उर्फ साजू उर्फ लाला को रायबरेली से गिरफ्तार किया गया।

devanant hospital

ortho

 

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।